S M L

एशियन गेम्स की तैयारियों में जुटी हैं निशानेबाज मनु भाकर, कहा- पदक जीतने को लेकर कोई दबाव नहीं

एशियाड और विश्व चैंपियनशिप में स्वर्णिम अभियान जारी रखना चाहती है निशानेबाजी में भारत की ये नई सनसनी

Updated On: Jul 29, 2018 04:05 PM IST

Bhasha

0
एशियन गेम्स की तैयारियों में जुटी हैं निशानेबाज मनु भाकर, कहा- पदक जीतने को लेकर कोई दबाव नहीं

भारत की निशानेबाजी में नई सनसनी मनु भाकर से अब अपेक्षाएं बढ़ गई हैं, लेकिन यह 16 वर्षीय खिलाड़ी बिना किसी दबाव के अगले महीने होने वाले एशियन गेम्स की तैयारियों में जुटी है. झज्जर की निशानेबाज भाकर ने कहा, ‘मैं इन प्रतियोगिताओं (एशियन गेम्स और फिर विश्व चैंपियनशिप) में अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं पदकों के बारे में नहीं केवल अगली प्रतियोगिताओं के बारे में सोच रही हूं. दबाव वहां होगा, लेकिन वह हर जगह होता है.’

भाकर 18 अगस्त से जकार्ता और पालेमबेंग में होने वाले एशियन गेम्स के लिए तीन स्पर्धाओं में उनके चयन पर उठे विवाद से भी प्रभावित नहीं हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भाकर एशियन गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल, 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल और मिक्स्ड एयर पिस्टल में हिस्सा लेंगी. वह अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दस स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं जो इस किशोरी के लिए बड़ी उपलब्धि है.

एशियाई मिक्स्ड टीम स्पर्धा के लिए नजरअंदाज किए जाने पर अनुभवी हिना सिद्धू ने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) की आलोचना की और हरियाणा की निशानेबाज के संदर्भ में कहा कि महासंघ अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के लिए नियम बदल रहा है. जिन पसंदीदा खिलाड़ियों की बात की जा रही है उनमें भाकर भी हैं, लेकिन वह इससे बेफिक्र हैं.

भाकर ने कहा, ‘मैं सिर्फ खेलने से मतलब रखती हूं, बस. अगर उन्होंने मुझे तीन स्पर्धाओं के लिए चुना है तो अच्छा है और अगर वे मुझे एक स्पर्धा के लिए चुनते तो तब भी मुझे अच्छा लगता और अगर वे मेरा चयन नहीं करते तो तब भी मैं बुरा नहीं मानती. मैं चयन के बारे में नहीं सोचती. मै इन चीजों को खुद पर हावी नहीं होने देती.’

एशियन गेम्स के बाद आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप होगी जो 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए पहली कोटा प्रतियोगिता भी होगी. यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता 31 अगस्त से साउथ कोरिया में शुरू होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi