S M L

मनिका बत्रा समेत टेबल टेनिस के कई खिलाड़ियों का टॉप्स में करार बढ़ाया गया

बलात्कार के आरोपी सौम्यजीत घोष को योजना से बाहर कर दिया गया है

Updated On: May 17, 2018 06:41 PM IST

Bhasha

0
मनिका बत्रा समेत टेबल टेनिस के कई खिलाड़ियों का टॉप्स में करार बढ़ाया गया

कॉमनवेल्थ खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाली मनिका बत्रा समेत टेबल टेनिस टीम के सदस्यों को टारगेट ओलंपिक पोडियम (टॉप्स) के तहत अनुबंध में विस्तार दिया गया है, जबकि बलात्कार के आरोपों के कारण ऐन मौके पर खेलों से बाहर किए गए सौम्यजीत घोष को योजना से बाहर कर दिया गया है. योजना से बाहर किए गए एथलीटों में आठ भारोत्तोलक, सात तीरंदाज, शीतकालीन खेलों के चार खिलाड़ी, चार एथलीट, दो निशानेबाज और टेबल टेनिस खिलाड़ी सौम्यजीत शामिल हैं.

भारत ने गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में टेबल टेनिस में अभूतपूर्व सफलता हासिल करते हुए कुल आठ पदक जीते जिनमें से तीन स्वर्ण मनिका बत्रा को मिले. उसके अलावा पुरुष और महिला टीमों को भी रजत पदक मिले. भारतीयों ने रजत और तीन कांस्य पदक भी जीते.

खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मिशन ओलंपिक सेल की बुधवार को हुई बैठक में टारगेट ओलंपिक पोडियम (टॉप्स) के तहत खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई. इसके अलावा अभ्यास और प्रतिस्पर्धाओं के लिए धनराशि मुहैया कराने के खिलाड़ियों के अनुरोध पर भी बात की गई. साई की विज्ञप्ति के अनुसार कॉमनवेल्थ खेलों के बाद टॉप्स में चार नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया और 21 खिलाड़ियों की अवधि बढ़ाई गई जबकि 27 को बाहर कर दिया गया है.

शार्दुल, दारून, तेजस्विन और सोनिया को जगह दी गई

टेबल टेनिस टीम से अचंत शरत कमल, हरमीत देसाई, जी साथियान, मनिका बत्रा, मौमा दास और मधुरिका पाटकर की अवधि बढाई गई. वहीं बलात्कार के आरोपों के कारण खेलों से बाहर रहे सौम्यजीत घोष को इस योजना से हटा दिया गया है. 15 बरस के डबल ट्रैप निशानेबाज शार्दुल विहान, 400 मीटर के बाधा धावक ए दारून, लंबी कूद के खिलाड़ी तेजस्विन शंकर और महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम की सदस्य सोनिया वैश्य को टॉप्स में जगह दी गई है.

पावरलिफ्टर सकीना खातून को भी मिला विस्तार

कॉमनवेल्थ खेल 2014 की कांस्य पदक विजेता पैरा पावरलिफ्टर सकीना खातून कॉमनवेल्थ खेल तक ही इस योजना का हिस्सा थीं, लेकिन उनकी अवधि बढाई गई है. 400 मीटर में शीर्ष छह धावकों और महिला वर्ग में चार धावकों की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है. चार जिमनास्टों आशीष कुमार, राकेश पात्रा, अरुणा रेड्डी और प्रणिति नायक की अवधि में भी विस्तार किया गया है.

उपकरण खरीदने के लिए धनराशि की मंजूरी

समिति ने टॉप्स में शामिल पांच भारतीय साइकिलिस्टों के लिए आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 33.4 लाख रुपए मंजूर किए. एशियन खेलों की तैयारी के लिए तैराक साजन प्रकाश को चार लाख, 24 हजार रुपए, स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल को 14 लाख, 70 हजार रुपए (हवाई किराया और वीजा) और टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को आठ लाख, 30 हजार रुपए (प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा खर्च ) मंजूर किए गए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi