S M L

टोक्यो ओलिंपिक 2018: 'सुपर हीरो' के देश जापान ने इस तरीके से चुना ओलिंपिक शुभंकर

नीली धारियों, हिरण जैसी आंखें और नुकीले कान और सुपर पावर वाले इस शुभंकर को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है

FP Staff Updated On: Feb 28, 2018 01:54 PM IST

0
टोक्यो ओलिंपिक 2018:  'सुपर हीरो' के देश जापान ने इस तरीके से चुना ओलिंपिक शुभंकर

पोकेमॉन ,निंजा हथोडी, हैली किटी जैसे पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर्स के देश जापान में ओलिंपिक के लिए शुभंकर चुनने की बात हो तो जाहिर सी बात है कि शुभंकर सुपरहीरो ही होगा. बुधवार को 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए शुभंकर चुना गया और इन शुभंकर को किसी बड़े अधिकारियों ने नहीं बल्कि वहां के लाखों स्कूली बच्चों  ने चुना.

नीली धारियों, हिरण जैसी आंखें और नुकीले कान और सुपर पावर वाले इस शुभंकर को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि जुलाई या अगस्त के करीब इस शुभंकर का नामकरण होगा.

दो हजार में चुना गया ये सुपर हीरो इस शुभंकर का टोक्यो ओलिंपिक की पहचान बनना आसान नहीं था. लाखों बच्चों को अपनी तरफ खींच पाना वाकई मुश्किल था और इस शुभंकर ने सामने पहली चुनौती थी कि 2,042 व्यक्तिगत और ग्रुप के जमा डिजाइन में से अंतिम तीन में जगह बना, जिसमें वह सफल रहा.

एक्सपर्ट ने इसे अंतिम तीन में चुना और पूरे देश भर के लाखों बच्चों के सामने वोटिंग के लिए रख दिया और बच्चों ने ए विकल्प चुना. शुभंकर की इस जोड़ी को एक लाख से भी ज्यादा वोट मिले.

खास पावर है इन शुभंकर की जोड़ी में

नीले और सफेद रंग के शुभंकर स्पेशल पावर को वर्णित करता है. इन शुभंकरों के पास न्याय की एक मजबूत भावना है. वहीं गुलाबी और सफेद रंग का पैरालिंपिक शुभंकर का डिजाइन खिले हुए चैरी के फूलों से प्रभावित है. ये अंदर की ताक और एक नेक दिल को प्रदर्शित करता है.

इस डिजाइनर ने मारी बाजी

The designer of winning mascots Ryo Taniguchi poses for a photograph during a news conference after Tokyo Olympics organizers unveiled the mascots for the Tokyo 2020 Olympics and Paralympics selected by popular vote by elementary students across Japan at the Hoyonomori Gakuen School in Tokyo, Japan, February 28, 2018. REUTERS/Toru Hanai - RC1E3160D4D0

हजारों शुभंकरों में से जिस सुपर हीरो ने बाजी मारी, उसको बनाने वाले है रियो तानीगुची, तानीगुची कैलिफोर्निया से स्नातक है और करेक्टर डिजाइन का काम करते हैं. तानीगुची ने बुधवार को कहा कि उन्हें नहीं पता कि वे क्या कहे, वे अभी खाली है. इस खबर की जानकारी उनकी पत्नी ने उन्हें दी.

फीलाइन था रियो ओलिंपिक का शुभंकर

rio

रियो ओलिंपिक का शुभंकर पील रंग का फीलाइन था बिल्ली जैसा जानवर, जिसने ब्राजील के वन्य जीवन का प्रतिनिधित्व किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi