S M L

एशियाई खेलों में टेनिस के विजेताओं को मिलेगा टोक्यो ओलिंपिक में सीधा प्रवेश

आईटीएफ ने बुधवार को टेनिस के लिए टोक्यो 2020 क्वालिफिकेशन प्रणाली के तहत छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करने की घोषणा की

Updated On: Feb 15, 2018 11:33 AM IST

Bhasha

0
एशियाई खेलों में टेनिस के विजेताओं को मिलेगा टोक्यो ओलिंपिक में सीधा प्रवेश
Loading...

जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के जरिए पुरुष और महिला सिंगल्स टेनिस खिलाड़ियों को 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए सीधे क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा.

आईटीएफ ने बुधवार को टेनिस के लिए टोक्यो 2020  क्वालिफिकेशन प्रणाली के तहत छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करने की घोषणा की जिन्हें आईओसी कार्यकारी बोर्ड की मंजूरी मिल गई.

वर्ष 2020 ओलिंपिक की टेनिस स्पर्धा में पांच पुरुषों के सिंगल और डबल्स, महिलाओं की सिंगल और डबल्स तथा मिक्स्ड डबल्स प्रतिस्पर्धाएं होंगी.

हर सिंगल्स ड्रॉ में 64 खिलाड़ी होंगे, जिसमें से एक देश से अधिकतम चार भाग ले सकते हैं. पिछले खेलों की तरह इसमें 56 को सीधे प्रवेश मिलेगा जबकि आठ आईटीएफ स्थान होंगे जिसमें छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान भी होंगे.

हालांकि खिलाड़ियों की रैंकिंग आठ जून 2020 तक सिंगल्स रैंकिंग में शीर्ष 300 के अंदर होनी चाहिए और उस विशेष देश का कोटा चार सीधे प्रविष्टियों द्वारा भरा हुआ नहीं हो.

आईटीएफ अध्यक्ष डेविड हैगर्टी ने कहा, ‘महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करना काफी अहम और सकारात्मक बदलाव है क्योंकि हमारा मानना है कि इससे इन अहम क्षेत्रीय खेलों में भागीदारी मजबूत करने में मदद मिलेगी और इससे ओलिंपिक टेनिस स्पर्धा में भाग लेने के लिए अतिरिक्त देशों के लिए भी मौका बनेगा.’

उत्तर और दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के लिए क्वालिफिकेशन का रास्ता पेरू के लिमा में 2019 पैन अमेरिकी खेलों से मिलेगा. इन खेलों से दोनों फाइनलिस्ट क्वालिफाई कर लेंगे.

अफ्रीकी महाद्वीप के लिए क्वालिफिकेशन स्पर्धा जाम्बिया के लुकसाका में 2019 अफ्रीकन खेल होंगेय

एक स्थान यूरोप दोनों से उस देश के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले पुरुष और महिला को दिया जाएगा जिसने अभी तक सिंगल्स में प्रतिनिधित्व नहीं किया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi