S M L

टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज : आनंद को क्रैमनिक से मिली करारी हार

संयुक्त दूसरे स्थान से संयुक्त छठे स्थान पर खिसक गए भारतीय ग्रैंडमास्टर

Bhasha Updated On: Jan 21, 2018 05:14 PM IST

0
टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज : आनंद को क्रैमनिक से मिली करारी हार

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद की टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में रिकॉर्ड छठे खिताब की उम्मीद को सातवें दौर में रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक के हाथों मिली हार से करारा झटका लगा. नेदरलैंड्स के विज्क आन जी में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में अभी तक आनंद अच्छा खेल रहे थे, लेकिन क्रैमनिक के खिलाफ मुश्किल और पेचीदा परिस्थिति में पहुंच गए

भारतीय खिलाड़ी द्वारा अपनाई गई इटैलियन ओपनिंग काफी पेचीदा बन गई, जिसमें उन्होंने अपने बादशाह को बोर्ड के बीच में पहुंचा दिया और वह खतरे में पड़ गए. क्रैमनिक ने चतुराई भरी चाल चली और 36 चाल में जीत दर्ज की. आनंद इस हार से संयुक्त दूसरे स्थान से संयुक्त छठे स्थान पर खिसक गए.

अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत से बढ़त पूरे एक अंक की कर ली. उन्होंने चीन के वेई यि को पराजित किया. शीर्ष वरीय मैग्नस कार्लसन ने लंबी बाजी के बाद चीन की यिफान होऊ के खिलाफ पूरे अंक जुटाए जो सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की महिला खिलाड़ी हैं. छह दौर और खेले जाने हैं और मामेदयारोव सात में से 5.5 अंक से शीर्ष पर हैं. उनके बाद नेदरलैंड्स के अनीश गिरी, अमेरिका के वेस्ले सो, कार्लसन और क्रैमनिक सभी के 4.5 अंक हैं.

मास्टर्स में अन्य भारतीयों में बी अधिबान ने रूस के मैक्सिम माटलाकोव से ड्रॉ खेला,  उनके 1.5 अंक हैं. अधिबान को चार हार मिली हैं और अभी तक उन्होंने तीन में ड्रॉ खेला है. चैलेंजर्स वर्ग में ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने नेदरलैंड्स के लुकास वैन फोरीस्ट से अंक बांटे. इस भारतीय के पूरे पांच अंक हो गए हैं और वह यूक्रेन के एंटन कोरोबोव से पूरे एक अंक से पिछड़ रहे हैं. डी हरिका को जर्मनी के माथियास ब्लूबॉम से हार का मुंह देखना पड़ा.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi