S M L

सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी: न्यूजीलैंड को हराकर भारत तीसरे नंबर पर

भारत ने तीसरे स्थान के मैच में न्यूजीलैंड को 4-0 से हराया, रुपिंदर ने किए दो गोल

IANS Updated On: May 06, 2017 08:07 PM IST

0
सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी: न्यूजीलैंड को हराकर भारत तीसरे नंबर पर

भारतीय हॉकी टीम ने शनिवार को सुल्तान अजलन शाह कप के तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड को 4-0 से करारी मात दी. भारत के लिए डिफेंडर रुपिंदर पाल सिंह ने 17वें और 27वें मिनट में दो गोल किए. रुपिंदर ने यह दोनों ही गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागे.

रुपिंदर के अलावा एस.वी. सुनील ने 48वें मिनट में और तलविंदर सिंह ने 60वें मिनट में एक-एक गोल किया. ये दोनों गोल मैच के आखिरी क्वार्टर में आए. भारतीय टीम ने आक्रामक शुरुआत की और पहले ही क्वार्टर में बढ़त हासिल करने के कई मौके बनाए. भारत के तेज-तर्रार खेल के आगे किवी टीम शुरू से बैकफुट पर नजर आई.

मैच के पहले ही मिनट में भारत पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहा. हरमनप्रीत सिंह के फ्लिक पर एक बार फिर कीवी खिलाड़ी शरीर अड़ा बैठे और भारत को दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिल गया. हालांकि न्यूजीलैंड की रक्षापंक्ति किसी तरह दोनों पेनल्टी कॉर्नर बचाने में सफल रही.

शानदार फॉर्म में चल रहे मनदीप सिंह ने कुछ ही देर बाद बेहद फुर्ती से कीवी गोलपोस्ट पर हमला किया और दमदार शॉट खेला. लेकिन न्यूजीलैंड के गोलकीपर रिचर्ड जोयसे फिर से गोल होने से बचा ले गए. पहला क्वार्टर समाप्त होने से तीन मिनट पहले मनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह ने बेहतरीन जुगलबंदी के साथ हमला किया, लेकिन गोल नहीं कर पाए. इसके साथ ही पहला क्वार्टर गोलरहित रहा.

दूसरे क्वार्टर में आकाशदीप सिंह ने भारत के लिए तीसरा पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया. इस बार रुपिंदर ने कोई गलती नहीं की और भारत को बढ़त दिला दी. मनदीप सिंह और आकाशदीप सिंह के बीच एकबार फिर बेहतरीन जुगलबंदी देखने को मिली. दोनों गोल तो नहीं कर पाए, लेकिन पेनल्टी कॉर्नर जरूर हासिल कर लिया.

जोयसे ने फिर से रुपिंदर के फ्लिक पर बेहतरीन बचाव किया, लेकिन रेफरी ने भारत के पक्ष में एक और पेनल्टी कॉर्नर दे दिया. इस बार रुपिंदर ने फिर से नीची शॉट लगाई और जोयसे को छकाते हुए भारत के लिए दूसरा गोल दागा. टूर्नामेंट में रुपिंदर का यह तीसरा गोल रहा.

manpreet

भारतीय टीम की रक्षापंक्ति ने भी इस मैच में दमदार प्रदर्शन किया और विपक्षी टीम को हमले करने के बेहद कम मौके दिए. मनदीप ने बेस लाइन पर न्यूजीलैंड के दो-दो डिफेंडरों को छकाते हुए सुनील के बेहतरीन स्क्वायर पास दिया और सुनील ने भी अवसर न गंवाते हुए डिफेंडर कोरी बेनेट को छकाते हुए गेंद को गोल की दिशा दे दी.

मैच के आखिरी मिनटों में अफ्फान युसूफ के पास पर कप्तान मनप्रीत गेंद को न्यूजीलैंड के गोलपोस्ट में भेजने में तो सफल रहे, लेकिन वीडियो रेफरल में पता चला कि गेंद मनप्रीत की हॉकी के पिछले हिस्से ले लगकर नेट में गई थी. इसलिए इस गोल को नकार दिया गया. हालांकि मनप्रीत से बेस लाइन से मिले पास पर तलविंदर ने आखिरकार भारत के लिए चौथा गोल दाग ही दिया। भारत पिछले संस्करण में उप-विजेता रहा था, जहां फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से मात दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi