S M L

क्या रेसलर बजरंग और विनेश फोगाट को मिलेगा पद्म श्री सम्मान!

खेल मंत्रालय ने की सिफारिश, शूटर जीतू राय, फुटबॉल कप्तन सुनी छेत्री और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल का नाम भी भेजा गया

Updated On: Oct 02, 2018 02:27 PM IST

FP Staff

0
क्या रेसलर बजरंग और विनेश फोगाट को मिलेगा पद्म श्री सम्मान!

खेल पुरस्कारों में एथलीट्स के बीच तगड़े मुकाबले के बाद अब बारी पद्म अवॉर्ड्स यानी नागरिक सम्मान की है और ताज्जुब की बात है कि इस खेल मंत्रालय के पास ज्यादा एथलीट्स ने दावेदारी नहीं पेश की है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक, खेल मंत्रालय को शूटर जीतू राय की दावेदारी मिली है जबकि मंत्रालय ने अपनी और से पहल करते हुए रेसलर बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट का नाम अपनी ओर से पद्म श्री के लिए गृह मंत्रालय के पास भेजा है.

इनके अलावा खेल मंत्रालय ने टेबल टेनिस के अनुभवी खिलाड़ी अचंत शरत कमल और फुटबॉलर सुनी छेत्र का नाम भी पद्म सम्मान के लिए भेजा है.

इस बार बीसीसीआई कीओर से भी किसी भी क्रिकेटेर के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय से नहीं की गई है.

बजरंग और विनेश इस साल राजीव गांधी खेल रत्न के भी दावेदार थे लेकिन उन्हें यह सम्मान नहीं दिया गया. बजरंग ने तो इसके बाद कोर्ट का दरवाजा तक खटखटाने की मन बनाया था. माना जा सकता है कि बजरंग और विनेश के गुस्से को शांत करनेके लिए खेल मंत्रालय की ओर से यह पहल की गई है.

हालांकि इस बार तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए कोई सिफारिश नहीं की गई है.पिछली साल मंत्रालय ने एमएस धोनी, पीवी सिंधु और पंकज आडवाणी के नाम की सिफारिश की थी जिसमे से धोनी और पंकज को यह सम्मान हासिल हो गया था.

पद्म सम्मानों का फैसला एक हाइलेवल की कमेटी करती है जो गृह मंत्रालय के तहत काम करती है. आमतौर पर एथलीट्स खेल मंत्रालय के तहत ही आवेजन करते हैं लेकिन इन अवॉर्ड्स के लिए सीधे गृह मंत्रालय में भी आवेदन किया जा सकता  है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi