S M L

खेल मंत्री राठौड़ ने की पद्म भूषण के लिए पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश

खेल मंत्रालय ने पद्म श्री के लिए देश के पहले ओलिंपिक मेडलिस्ट केडी जाधव और टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन का नाम भेजा, बीसीसीआई ने की है पद्म भूषण के लिए एमएस धोनी के नाम की सिफारिश

Updated On: Sep 23, 2017 11:12 PM IST

FP Staff

0
खेल मंत्री राठौड़ ने की पद्म भूषण के लिए पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश

खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने  इस बार अपनी तरफ शटलर पीवी सिंधु के लिए पद्म भूषण पुरस्कार की सिफारिश की हैं. खेल मंत्रालय की ओर से गृह मंत्रालय को पद्म पुरस्कारों के लिए भेजे गए नामों में पीवी सिंधु का नाम भी शामिल है. सिंधु के नाम की सिफारिश इसलिए खास रहै क्यों कि सिंधु ने ना तो खुद इसके लिए आवेदन किया था और ना ही बैंडमिंटन फेडरेशन की ओर उनका नाम आगे बढ़ाया गया था. सिंधु के नाम की सिफारिश खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ की पहल पर की गई है.

दरअसल पद्म पुरस्कारों के लिए खिलाड़ी, खेल मंत्रालय के मार्फत आवेदन करते हैं इस साल भी कई खिलाड़ियों ने  मंत्रालय को पद्म पुरस्कारों के लिए अर्जी भेजी थी. सूत्रों के मुताबिक खेल मंत्रालय ने साल 1952 के ओलिंपिक में देश को पहला व्यक्तिगत मेडल दिलाने वाले रेसलर केडी जाधव और टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देव बर्मन के नाम की सिफारिश पद्म श्री के लिए की है.

आपको बता दें कि पिछले साल भी खेल मंत्रालय ने पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिए की थी.

सिंधु को इससे पहले साल 2015 में पद्मश्री पुरस्कार मिला था. उसके बाद से सिंधु ने बैडमिंटन के कोर्ट कई बड़ी कामयाबियां हासिल की हैं, जिनमें साल 2016 के रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल और इस साल बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल शामिल है. सिंधु ने हाल ही में कोरिया ओपन में जापान की ओकुहारा को हरा कर वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल की हार का बदला भी लिया है.

पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश के बाद खिलाड़ियों के बीच अब देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान की जंग दिलचस्प होती दिख रही है. पिछले दिनों बीसीसीआई पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम की सिफारिश भेज चुकी है. वहीं दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार ने भी लगातार चौथी बार पद्म भूषण के लिए आवेदन कर दिया है.

पद्म पुरस्कारों का फैसला प्रधानमंत्री की बनाई एक कमेटी करती है और इनका ऐलान 25 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi