S M L

शॉट पुटर इंदरजीत को डोपिंग पड़ी भारी, लगी चार साल की पाबंदी

रियो ओलिंपिक से पहले डोपिंग में पकड़े गए इंदरजीत सिंह अब टोक्यो ओलिंपिक में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे

Updated On: Jul 05, 2018 09:29 AM IST

FP Staff

0
शॉट पुटर इंदरजीत को डोपिंग पड़ी भारी, लगी चार साल की पाबंदी

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा के अनुशासनात्मक पैनल ने शाट पुट एथलीट इंदरजीत सिंह पर 2016 रियो ओलिंपिक खेलों से पहले हुए डोपिंग परीक्षण में विफल पाए जाने के लिये  चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है.

पैनल ने हालांकि स्वीकार किया कि नाडा और एनडीटीएल ने नमूने एकत्र करने के लिये वाडा मानकों का पालन नहीं किया जैसा कि इंदरजीत ने दावा किया था। लेकिन पैनल ने कहा कि एथलीट यह साबित नहीं कर सकता कि उसने डोपिंग रोधी मानकों का उल्लघंन नहीं किया।

इंदरजीत रियो ओलिंपिक के लिये क्वालीफाइ करने वाले एथलीटों में से एक थे, उनके सैंपल के नमूने की ‘एडवर्स एनालिटिकल फाइंडिंग’ में प्रतिबंधित पदार्थ - एंड्रोस्टेरोन और इटियोकोलाएनोलोन - पाये जाने के बाद उन्हें 26 जुलाई 2016 को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

तीन सदस्यीय पैनल ने बताया कि उसने डोपिंग रोधी संहिता की धारा 2.1 का उल्लघंन किया है.

पैनल ने कहा, ‘हम उसे धारा 2.1 के उल्लघंन का दोषी मानते हैं जिससे यह एथलीट चार साल के लिए प्रतिबंधित हो जायेगा और यह तारीख उनके अस्थायी निलंबन की तारीख से शुरू होगी.

इंदरजीत सिंह के खिलाफ आए इस  फैसले का मतलब यह है कि अब वह दो साल बाद जापान के शहर टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों में भी भाग नहीं ले सकेंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi