S M L

शूटिंग वर्ल्ड कप में दांव पर होंगे टोक्यो ओलिंपिक के 16 कोटे, भारत को कितने मिलेंगे!

इस वर्ल्ड कप में 58 देशों के कुल 495 शूटर्स इसमें हिस्सा लेंगे जिनमें से 34 भारत के होंगे

Updated On: Feb 09, 2019 08:56 AM IST

FP Staff

0
शूटिंग वर्ल्ड कप में दांव पर होंगे टोक्यो ओलिंपिक के 16 कोटे, भारत को कितने मिलेंगे!

20  फरवरी से भारत में शूटिंग के वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में दुनियाभर के शूटर अपने हुनर को आजमाने आएंगे. इस वर्ल्ड कप की खास बात यह है कि अगले साल टोक्यो में होन वाले ओलिंपिक खेलों के लिए कोटे भी इस वर्ल्ड कप में हासिल किए जा सकते हैं.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ एनआरएआई यानी के प्रमुख रनिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 20 फरवरी से विश्व कप से भारत को दो से चार ओलिंपिक कोटे हासिल करने की उम्मीद है. इस टूर्नामेंट के में टोक्यो 2020 ओलिंपिक के लिए 16 कोटे हासिल किए जा सकते हैं. एनआरएआई के चीफ का कहना है ‘ वास्तविक रूप से, मैं दो से चार कोटे की उम्मीद कर रहा हूं. लेकिन शूटिंग में यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्रतियोगिता वाले दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं. हम इससे ज्यादा भी हासिल कर सकते हैं.’

सिंह ने कहा कि भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है लेकिन यह पहली बार है जब इसके जरिए ओलिंपिक कोटा हासिल किया जा सकता है.भारत की ओर से विश्व कप में 34 शूटर्स भाग ले रहे हैं जबकि 58 देशों के कुल 495 शूटर्स इसमें हिस्सा लेंगे.

शूटिंग में कोटा किसी भी देश को हासिल होता है शूटर को नहीं. यानी अगर कोई शूटर इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन करके  ओलिंपिक कोटा हासिल कर लेता है तो यह पक्का नही है कि वह शूटर ही ओलिंपिक में भाग ले. उस शूटर की जगह उसकी फेडरेशन किसी उसी कैटेगरी में किसी दूसरी शूटर को भी भेज सकती है.

(Input Bhasha)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi