S M L

शूटिंग विश्व कप : भारत की 16 साल की मनु भाकर ने 10 मी एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

रवि कुमार ने 10 मी एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता

FP Staff Updated On: Mar 05, 2018 02:39 PM IST

0
शूटिंग विश्व कप : भारत की 16 साल की मनु भाकर ने 10 मी एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

16 साल की मनु भाकर ने वर्ष की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया. मनु ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया, जबकि रवि कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया.

मनु ने मेजबान देश की अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा जो दो बार की विश्व कप फाइनल्स की विजेता हैं. उन्होंने 24 शॉट के फाइनल के अंतिम शॉट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा. जावाला ने 237.1 अंक बनाए, जबकि फ्रांस की सेलिन गोबरविले ने 217 के स्कोर से ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया. भारत की यशस्विनी सिंह देशवाल मेडल से चूक गईं और 196.1 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहीं.

ग्यारहवीं कक्षा की छात्र मनु ने हाल में 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलंपिक खेलों के लिए कोटा स्थान हासिल किया था, उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर सत्र के पहले विश्व कप में भारत का शानदार जारी रखा. पदक जीतने के बाद मनु ने कहा, ‘मैं यह स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं क्योंकि यह मेरा पहला विश्व कप पदक है. मैं आगामी प्रतियोगिताओं में इससे बेहतर करने का प्रयास करूंगी.’

रवि कुमार ने जीता अपना पहला पदक

इससे पहले रवि कुमार ने पुरूषों की 10 मी एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर विश्व कप का अपना पहला पदक हासिल किया. रवि ने पिछले साल तीन फाइनल्स में जगह बनाई थी, जिसमें विश्व कप फाइनल्स भी शामिल था, लेकिन वह पदक नहीं जीत सके थे. उन्होंने 226.4 अंक का स्कोर बनाया और फाइनल में तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए शूट ऑफ में हमवतन दीपक कुमार को पछाड़ा. हंगरी के प्रतिभाशाली युवा और दुनिया के नंबर एक निशानेबाज इस्तवान पेनी ने 249.5 अंक से स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि ऑस्ट्रिया के एलेक्सजेंडर शिर्मिल ने 248.7 अंक से रजत पदक जीता.

पहले दिन शहजर रिजवी ने जीता था सोना

प्रतियोगिता के पहले दिन शहजर रिजवी और जीतू राय ने पुरूषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: गोल्ड और ब्रॉन्ज पदक हासिल किया था, जबकि मेहुली घोष ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज प्राप्त किया था. टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत के पदकों की संख्या पांच हो गई है, जिसमें दो गोल्ड और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

(फोटो साभार,  ट्वीटर/ओजीक्यू)

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi