S M L

निशानेबाज मनु भाकर होंगी युवा ओलिंपिक खेलों में भारत की ध्वजवाहक

भाकर ने विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीते थे. वह युवा ओलिंपिक में भी पदक के दावेदारों में शामिल हैं

Updated On: Oct 01, 2018 10:19 PM IST

FP Staff

0
निशानेबाज मनु भाकर होंगी युवा ओलिंपिक खेलों में भारत की ध्वजवाहक

युवा निशानेबाज मनु भाकर को भले ही एशियन गेम्स में सफलता ना मिली हो, लेकिन  वह तीसरे युवा ओलिंपिक में पदक के दावेदारों में शामिल हैं.  इसीलिए मनु भाकर को  ब्यूनस आयर्स में छह से 18 अक्टूबर के बीच होने वाले इन खेलों के लिए भारतीय दल की ध्वजवाहक बनाया गया है.

भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने सोमवार को दिल्ली में टीम की रवानगी के लिए आयोजित समारोह में घोषणा की कि 16 वर्षीय भाकर उदघाटन समारोह में भारतीय टीम की अगुआई करेंगी. भाकर ने विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीते थे. वह युवा ओलिंपिक में पदक के दावेदारों में शामिल है. इस समारोह में खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और आईओए महासचिव राजीव मेहता ने भी हिस्सा लिया.

मनु ने कहा, ‘यह मेरे लिए बड़ा सम्मान है. मैंने भारतीय दल का ध्वजवाहक बनने के बारे में कभी नहीं सोचा था.’ भारत का 68 सदस्यीय दल मंगलवार को अर्जेंटीना रवाना होगा. भारतीय दल में 46 खिलाड़ी शामिल हैं जो 13 खेलों में चुनौती पेश करेंगे. गोवा ओलिंपिक संघ के सचिव गुरुदत्ता डी भक्त को दल प्रमुख (शेफ डी मिशन) बनाया गया है.

युवा ओलिंपिक में यह भारत का सबसे बड़ा दल है. भाकर के अलावा पदक के अन्य दावेदारों में राष्ट्रमंडल खेल और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता निशानेबाज मेहुली घोष, एशियन गेम्स के चैंपियन निशानेबाज सौरभ चौधरी और एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियन लक्ष्य सेन शामिल हैं. दल में हॉकी फाइव के सबसे अधिक 18 खिलाड़ी (पुरुष और महिला दोनों के नौ- नौ) शामिल हैं. इसके अलावा भारत की तरफ से निशानेबाजी में चार, रिकर्व तीरंदाजी, बैडमिंटन, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती, रोइंग में दो- दो, मुक्केबाजी, जूडो और स्पोर्ट क्लाइबिंग में एक-एक खिलाड़ी भाग ले रहा है.

राठौड़ ने कहा, ‘वे दिन अब गए जबकि भारतीय केवल भागीदारी के लिए बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लेते थे. मैं जानता हूं कि आप सभी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करोगे और देश के लिए पदक जीतने में सफल रहोगे. खेल पर अपना ध्यान बनाए रखना और अनुशासित रहना क्योंकि आप देश के दूत हो. किसी को भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे देश की छवि धूमिल पड़े. मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi