S M L

एशियन गेम्स के लिए मनु भाकर के सेलेक्शन से क्यों सदमे में हैं हिना सिद्धू!

क्या भारतीय शूटिंग जगत में हिना सिद्धू और मनु भाकर के बीच एक बड़ी राइवलरी पैदा हो रही है!

FP Staff Updated On: Jun 30, 2018 05:57 PM IST

0
एशियन गेम्स के लिए मनु भाकर के सेलेक्शन से क्यों सदमे में हैं हिना सिद्धू!

भारतीय शूटिंग जगत में महिला शूटरों के बीच एक एक बड़ी राइवलरी पैदा होती दिख रही है. गोल्ड कोस्ट में हाल ही में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली दो पिस्टल शूटर हिना सिद्धू और युवा शूटर मनु भाकर के बीच का कंपटीशन अब इस स्तर पर पहुंच गया है एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए शूटिंग की टीम में मनु भाकर के सेलेक्शन पर हिना सिद्धू ने जोरदार ऐतराज दर्ज कराया है.

Brisbane: Indian shooter Heena Sidhu holds tricolour during the medal ceremony after winning gold in the Women’s 25m Pistol final event at the Commonwealth Games 2018, in Brisbane, Australia on Tuesday. PTI Photo by Manvender Vashist (PTI4_10_2018_000045B)

दरअसल नेशनल राइफल एसोसिएशन ने हाल ही में एशियन गेम्स के लिए टीम का ऐलान किया है उसमें 10 मीटर एयर पिस्टल की मिक्स्ड कैटेगरी में हिना की जगह मनु भाकर को चुना  गय़ा है. इसके अलावा 25 मीटर एयर पिस्टर के इवेंट से भी उनकी छुट्टी कर दी गई है.

हिना का दावा है कि फेडरेशन ने नियमों में बदलाव करके उनकी जगह मनु भाकर को चुना है जिसके वह काफी निराश और हताश हो गई हैं.

इसी सिलसिले में वह शनिवार को एनआरएआई अध्यक्ष रनिंदर सिंह से मिलने पहुंची लेकिन तीन घंटे के इंतजार के बाद उन्हें  रविवार को आने के लिए बोला गया.

हिना ने कहा है, ‘ मैनें सारा दिन अध्यक्ष से मुलाकात के लिए इंतजार में लगा दिया और अब मुझे भरोसा दिया गया है कि वह कल मिलेंगे. मैंने उन्हें एक बहुत ही निष्पक्ष और उद्देश्यपूर्ण व्यक्ति के रूप में जानती हूं और मुझे उम्मीद है कि वह पारदर्शिता और योग्यता के मूल्यों को बनाए रखेंगे और साजिश के तहत तकनीकी छेड़छाड़ के बूते दूसरे को फायदा नहीं होने देंगे.

क्या है पूरा मामला

दरअसल फेडरेशन की रैंकिंग के मुताबिक इन इवेंट्स में हिना नंबर वन शूटर थीं लेकिन अब इन नियमों में बदलाव कर दिया गया है जिसके चलते वह नंबर टू शूटर हो गई हैं. हीना को 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट चुना गया है.

manu bhaker

हिना का कहना है कि ‘लगातार 12 साल तक दश के लिए शूटिंग करने के बाद उन्हें यह सिला दिया जा रहा है जिसके चलते वह काफी हताश महसूस कर रही हैं.’

दरअसल शूटिंग की इंटरनेशलन बॉडी ने इस इवेंट को अब 20 शॉट्स से बदलकर 60 शॉट्स का कर दिया है लेकिन भारतीय शूटर्स ने इस बदले हुए फॉर्मेट में शूटिंग नहीं की है लिहाजा एनआरएआई ने सेलेक्शन पॉलिसी में कुछ इस तरह बदलाव किया है कि कॉमनवेल्थ खेलों में मनु भाकर का स्कोर शामिल हो गया है और इसी के चलते उनकी रैकिंग हिना सिद्धू से ऊपर हो गई है.

हिना को इसी बात पर ऐतराज है. उनका कहना है कि अगर मनु भारत के कॉमनवेल्थ के स्कोर को शामिल नहीं किया जाता है तो वह रैंकिंग में पांचवें या छठे स्थान पर पहुंच जातीं और हिना नंबर वन पर रहती  जिसके चलते उनका सलेक्शन होना तय था.

बहरहाल अब देखना होगा कि एनआरएआई हिना के इन आरोपों पर क्या सफाई देती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi