S M L

'कामसूत्र' जैसे लोगो के साथ खेली जाएगी इस बार विश्व शतरंज चैंपियनशिप

अगले साल नवंबर में होने वाली चैंपियनशिप के लिए लोगो हुआ लॉन्च, शतरंज खिलाड़ियों की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया

FP Staff Updated On: Dec 20, 2017 07:25 PM IST

0
'कामसूत्र' जैसे लोगो के साथ खेली जाएगी इस बार विश्व शतरंज चैंपियनशिप

शतरंज ऐसा खेल है, जिसे हमेशा दिमाग के साथ जोड़ा जाता है. बड़ी कोशिश करने के बाद भी इसे ग्लैमर के साथ नहीं जोड़ा जा सका. लेकिन इसे अब सेक्स के साथ जोड़ दिया गया है. वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप के लोगो का अनावरण हुआ है. यह लोगो किसी शतरंज टूर्नामेंट से ज्यादा कामसूत्र की याद दिलाता है. इस तस्वीर को लेकर पूरी दुनिया में तीखी प्रतिक्रिया हुई है. तमाम ग्रैंड मास्टर इसके खिलाफ ट्वीट करके अपनी नाराजगी जता रहे हैं.

 

इस खबर के साथ लगी तस्वीर में देखा जा सकता है कि दो शरीरों को एक-दूसरे से लिपटा हुआ दिखाया गया है, जिनके बीच चेस बोर्ड रखा हुआ है. आमतौर पर विवादों से दूर रहने वाले विश्वनाथन आनंद ने इसे लेकर मजाक किया है. उन्होंने ईएसपीएन से बीतचीत में कहा कि अगर आप इस पोजीशन में हैं, तो सैंटा की गुडलिस्ट का हिस्सा मानिए खुद को.

 

आनंद ने सिर्फ इसी पर आपत्ति नहीं जताई है. उन्होंने तस्वीर में शतरंज से जुड़े हिस्से पर आपत्ति जताई है. लोगो में जो चेस बोर्ड दिख रहा है, उसमें 6X6 का है. आनंद ने ईएसपीएन से कहा है कि एक शतरंज का खिलाड़ी होने के नाते मैं चाहता हूं कि बोर्ड 8X8 का हो. पॉन यानी पैदल सबसे पीछे के खाने में न हो. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हमें ये लेट नाइट टीवी जैसा नहीं बना देंगे.

 

पांच बार के चैंपियन आनंद के अलावा कई और खिलाड़ियों ने इस पर नाराजगी जताई है. इन लोगों ने ट्वीट करके इस लोगो को बेहूदा करार दिया है. वर्ल्ड चेस अगले साल 11 से 30 नवंबर तक लंदन में होना है. इसमें वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन और चैलेंजर के बीच मुकाबला होगा. चैलेंजर का फैसला मार्च में होने वाले कैंडीडेट्स टूर्नामेंट से होगा.

दिलचस्प है कि आयोजक भी इस विवाद के लिए तैयार थे. उनकी तरफ से यही कहा गया है कि वो विवादास्पद और ट्रेंडी लोगो चाहते थे. ठीक वैसे ही, जैसा वो शहर है, जहां आयोजन किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi