S M L

ऑस्ट्रेलियन ओपन: चैंपियन सेरेना के नाम ग्रैंड स्लैम नंबर 23

वीनस विलियम्स को सीधे सेटों में हराया, स्टेफी ग्राफ के 23 ग्रैंड स्लैम की बराबरी

Updated On: Jan 28, 2017 07:40 PM IST

FP Staff

0
ऑस्ट्रेलियन ओपन: चैंपियन सेरेना के नाम ग्रैंड स्लैम नंबर 23

आमने-सामने दो बहनें थीं. इधर सेरेना, उधर वीनस विलियम्स. ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिलाओं का खिताब एक घर में ही जाना था. लेकिन उम्मीद थी कि रोमांच की हदों को यह मुकाबला छुएगा. वैसा नहीं हुआ. सेरेना ने बड़ी आसानी से बड़ी बहन वीनस पर जीत दर्ज की. 6-4, 6-4 से जीत के साथ सेरेना ने करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. इस तरह उन्होंने जर्मनी की महान खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Serena-2

इस मुकाबले के लिए माना जा रहा था कि आखिरी बार इन दो महान टेनिस खिलाड़ियों को किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने देखा जा रहा है. लेकिन मैच उस रोमांच तक नहीं पहुंचा. पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों में जैसे होड़ थी कि अपनी सर्विस तुड़वा लें. लेकिन जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब सेरेना ने वीनस की सर्विस तोड़ी और 41 मिनट में सेट जीत लिया.

दूसरे सेट में भी उस वक्त सर्विस तोड़ी, जब मुकाबले का अहम वक्त था. 41 मिनट में ही इस सेट में जीत के साथ सेरेना ने एक और ग्रैंड स्लैम खिताब पर अपना नाम लिखा लिया. सेरेना अब ग्राफ के बराबर हैं और मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब के रिकार्ड की बराबरी से एक कदम दूर हैं.

दोनों बहनें नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में एकदूसरे के सामने थीं, जिसमें सातवीं बार सेरेना विजेता बनीं. वीनस सिर्फ दो बार ही ग्रैंड स्लैम फाइनल में सेरेना को मात देने में सफल रही हैं.

unnamed

इसी के साथ सेरेना ने वीनस के पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपने को भी तोड़ दिया. वीनस 2003 के बाद आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची थीं. उस समय भी वीनस को खिताबी मुकाबले में सेरेना के हाथों मात खानी पड़ी थी.

मेलबर्न पार्क में सेरेना का सातवां खिताब नेट पर आक्रामक अंदाज के साथ आया. वीनस का डिफेंसिव बैकहैंड लाइन से बाहर गिरा. इस जीत के साथ सेरेना जमीन पर गिर पड़ीं. हाथ हवा में थे. आंखों में वो भाव था, जैसे भरोसा नहीं कर पा रही हैं. दोनों बहनें देर तक एक-दूसरे को गले लगाए रहीं. सेरेना ने कहा भी कि मेरे 23 खिताब वीनस के बगैर संभव नहीं था.

खिताबी जीत के साथ वर्ष की शुरुआत करते हुए सेरेना फिर से विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गईं. जर्मनी की एंजेलीक कर्बर ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सेरेना को मात देकर शीर्ष वरीयता हासिल की थी, तब से वह शीर्ष पर चल रही थीं.

सेरना ने इस मैच में 27 विनर्स लगाए जबकि वीनस 21 विनर्स लगाने में सफल रहीं. सेरेना ने वीनस के सात के मुकाबले में 10 एस लगाए. दोनों बहनें नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में एक-दूसरे के सामने थीं,  जिसमें सातवीं बार सेरेना विजेता बनीं. वीनस सिर्फ दो बार ही ग्रैंड स्लैम फाइनल में सेरेना को मात देने में सफल रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi