S M L

ISSF World Cup 2019: सौरभ ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्‍ड मेडल, ओलिंपिक का कोटा किया हासिल

पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे चौधरी ने पुरुषों की 10मी एयर पिस्टल इवेंट में बिना किसी परेशानी के शीर्ष स्थान प्राप्त किया

Updated On: Feb 24, 2019 06:18 PM IST

FP Staff

0
ISSF World Cup 2019: सौरभ ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्‍ड मेडल, ओलिंपिक का कोटा किया हासिल

भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने कई दिग्गज निशानेबाजों की मौजूदगी में रविवार को आईएसएसएफ विश्व कप में नए विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया और देश के लिए टोक्यो ओलिंपिक का तीसरा कोटा सुनिश्चित किया. पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे चौधरी ने पुरुषों की 10मी एयर पिस्टल इवेंट में बिना किसी परेशानी के शीर्ष स्थान प्राप्त किया. एशियन गेम्स और युवा ओलिंपिक के गोल्ड मेडल विजेता ने कुल 245 अंक बनाए.

सर्बिया के दामी मिकेच 239.3 अंक के स्कोर से दूसरे स्थान पर रहे जबकि ब्रॉन्ज मेडस चीन के वेई पांग ने हासिल किया. उन्होंने 215.2 अंक का स्कोर बनाया. सौरभ ने आठ पुरुषों के फाइनल में दबदबा बनाया और सिल्वर मेडल से 5.7 अंक आगे रहे. इस तरह उन्होंने अंतिम शॉट से पहले ही गोल्ड मेडल सुनिश्चित कर लिया था.

 

अच्छी शुरुआत के बावजूद सौरभ पहली सीरीज के बाद सर्बियाई निशानेबाज के साथ बराबरी पर थे. दूसरी सीरीज में भी इस चैंपियन निशानेबाज ने अच्छी फॉर्म जारी रखी और पहला स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में भाग लेने वाले अन्य भारतीय अभिषेक वर्मा और रविंदर सिंह फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके. इन दोनों ने क्वालिफिकेशन राउंड में 576 का समान स्कोर बनाया.

चौधरी ने दस से अधिक अंक के 19 स्कोर बनाए. इस भारतीय के नाम दस मीटर एयर पिस्टल में जूनियर वर्ग का रिकॉर्ड भी है और इसमें उन्होंने सीनियर विश्व रिकॉर्ड से अधिक अंक बनाए थे. चौधरी ने पिछले साल जर्मनी में जूनियर विश्व कप में भी गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा वह जूनियर विश्व चैंपियन और युवा ओलिंपिक चैंपियन भी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi