S M L

प्रो बॉक्सिंग मुकाबले के लिए 29 को उतरेंगी सरिता देवी

हंगरी की सोफिया बेडो से होगी भिड़ंत, इंफाल में होगी बाउट

Updated On: Jan 12, 2017 04:54 PM IST

FP Staff

0
प्रो बॉक्सिंग मुकाबले के लिए 29 को उतरेंगी सरिता देवी

अर्जुन अवॉर्डी, पूर्व विश्व और राष्ट्रीय चैंपियन एल. सरिता देवी प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रख रही हैं. 29 जनवरी को उनकी पहली बाउट इंफाल में होगी. इस दिन सरिता देवी प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखने वाली पहली मुक्केबाज बन जाएंगी. सरिता का मुकाबला हंगरी की सोफियो बेडो से होगा. विश्व नंबर 29 सोफिया 59 प्रोफेशनल बाउट का हिस्सा रही हैं.

31 साल की सरिता इस समय अमेरिकी कोच जो क्लो के साथ ट्रेनिंग कर रही हैं. 73 साल के क्लो मोहम्मद अली कोचिंग टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने इवांडर होलीफील्ड को भी कोचिंग दी है. सरिता ने कहा कि मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं. उन्होंने कहा कि प्रो बॉक्सिंग में आना उनके लिए एक मिशन है. इसलिए जितना मुश्किल विपक्षी होगा, उतना ही अच्छा होगा. उन्हें प्रो रैंकिंग सुधारने में मदद मिलेगी.

सरिता इस बात से भी खुश हैं कि उनके जीवन का यह अहम मुकाबला उनके घर में हो रहा है. उन्होंने कहा, ‘मणिपुर वीरों के लिए जाना जाता है. मेरे करियर का यह सबसे बड़ा दिन होगा, क्योंकि मैं अपने घर में लड़ूंगी. मुझ पर दबाव होगा, लेकिन ज्यादा उत्साह भी होगा.’

सरिता की नजरें भारत की पहली प्रोफेशनल बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बनने पर है. सरिता ने 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों में रजत जीता था. इसी साल इंचियोन एशियाई खेलों में गलत फैसलों की वजह से उन्हें शिकस्त खानी पड़ी. इसका विरोध उन्होंने किया था, जिससे काफी विवाद हुआ था. सरिता ने कांस्य पदक लेने से इनकार कर दिया था. उन्हें इसके बाद प्रतिबंध झेलना पड़ा था. सरिता की मणिपुर में बॉक्सिंग एकेडमी भी है.

दूसरी तरफ सोफिया पहली बार एशिया में मुकाबला लड़ेंगी. 19 साल की उम्र में वो प्रो बॉक्सिंग से जुड़ी थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi