S M L

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018: युवाओं के फेल होने के बाद सीनियर्स पर जगा भरोसा, सरदार और लाकड़ा की वापसी

23 जून से नेदरलैंड्स में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के लिए भारतीय 18 सदस्यी टीम घोषित, भारत का पहला मैच पाकिस्तान से

Updated On: Jun 01, 2018 08:47 AM IST

FP Staff

0
चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018: युवाओं के फेल होने के बाद सीनियर्स पर जगा भरोसा, सरदार और लाकड़ा की वापसी

‘यंग लेग्स’ की तलाश में नाकामी हासिल करने के बाद आखिर भारतीय हॉकी ने ‘ओल्ड लेग्स’ की तरफ नजर दौड़ाई है. चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. इसमें अनुभवी सरदार सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा और रमनदीप सिंह की वापसी हो गई है. कॉमनवेल्थ खेलों में इन्हें जगह नहीं देकर युवाओं को आजमाया गया था, जहां भारतीय टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा था. चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 23 जून से नेदरलैंड्स में होनी है. हां, टीम से कुछ खिलाड़ी बाहर भी हुए हैं.  रुपिंदरपाल सिंह, कोथाजीत सिंह और ललित उपाध्याय को जगह नहीं मिली है.

टीम की कप्तानी गोलकीपर पीआर श्रीजेश करेंगे, जिनकी कप्तानी में भारत ने पिछली बार सिल्वर मेडल जीता था. तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी. 34 साल में तब भारत ने पहली बार मेडल जीता था. श्रीजेश ने कहा, ‘गोल्ड के हम बहुत नजदीक थे. सबसे अहम था कि ऑस्ट्रेलिया को हराने के करीब थे. हालांकि हमें दूसरे नंबर पर रहना पड़ा. फिर भी हमारे लिए यह यादगार टूर्नामेंट था. इस बार भी हम इसे यादगार बनाना चाहते हैं. खासतौर पर इसलिए भी क्योंकि आखिरी बार यह टूर्नामेंट खेला जाएगा.’

गोलकीपर के तौर पर श्रीजेश के साथ युवा कृष्ण पाठक होंगे. डिफेंस में बिरेंद्र लाकड़ा की वापसी मजबूती देगी. उनके साथ हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास और सुरेंद्र कुमार होंगे. साथ में जरमनप्रीत सिंह को लिया गया है, जो अपने करियर का आगाज करेंगे.

मिड फील्ड में भी सरदार सिंह का अनुभव होगा. मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना सिंह और युवा विवेक सागर प्रसाद टीम का हिस्सा हैं. फॉरवर्ड लाइन में एसवी सुनील, रमनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह और सुमित कुमार जूनियर टीम का हिस्सा हैं.

टीम के चीफ कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘टीम में युवा और अनुभव का मिश्रण है. चैंपियंस ट्रॉफी बहुत अहम टूर्नामेंट है. कॉमनवेल्थ गेम्स और चैंपियंस ट्रॉफी के प्रदर्शन के आधार पर ही एशियाई खेलों के लिए टीम चुनी जाएगी.’ भारत को अगस्त में  एशियाड का हिस्सा होना है. उसके बाद ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हॉकी वर्ल्ड कप खेला जाएगा. नवंबर में यह टूर्नामेंट होगा. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 23 जून को करेगा.

भारतीय टीम – गोलकीपर : पीआर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण पाठक

डिफेंस : हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंदर कुमार, जरमनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहितास,

मिडफील्ड : मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना सिंह, सरदार सिंह, विवेक सागर प्रसाद,

फॉरवर्ड : एसवी सुनील, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित कुमार, आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi