S M L

सरदार सिंह और देवेंद्र झाझरिया को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न, पुजारा को अर्जुन पुरस्कार

महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर, हॉकी खिलाड़ी एसवी सुनील को भी मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

Updated On: Aug 03, 2017 06:31 PM IST

FP Staff

0
सरदार सिंह और देवेंद्र झाझरिया को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न, पुजारा को अर्जुन पुरस्कार

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए चुना गया है. गुरुवार को खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए हुई मीटिंग में यह फैसला किया गया. दो खिलाड़ियों को खेल रत्न के अलावा 17 को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया. इसमें क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर शामिल हैं.

देवेंद्र झाझरिया ने रियो पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीता था. सरदार सिंह ने लंबे समय तक  हॉकी टीम की कप्तानी की है. उन्हें रियो ओलिंपिक में कप्तानी से हटाया गया था. उन्हें मॉडर्न हॉकी के बेहतरीन मिडफील्डर्स में गिना जाता है. कॉमनवेल्थ खेलों में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने रजत पदक जीता था. हॉकी वर्ल्ड लीग में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान भी सरदार थे. उन्हें 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

इसके अलावा, चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है. पैरा एथलीट मरियप्पन थंगवेलु और वरुण भाटी भी अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए हैं. गॉल्फर एसएसपी चौरसिया, मुक्केबाज देवेंद्रो सिंह, पहलवान सत्यव्रत कादयान और टीटी खिलाड़ी एंथनी अमलराज का नाम भी अर्जुन पुरस्कार पाने वालों की लिस्ट में है. हॉकी खिलाड़ी एसवी सुनील, टेनिस खिलाड़ी साकेत मैनेनी, शूटर प्रकाश नंजप्पा, एथलीट खुशबीर कौर, और राजीव अरोकिया भी अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने गए हैं.

खेल रत्न के लिए सात आवेदन आए थे. इनमें बॉक्सर मनोज कुमार और थ्रो बॉल के टी रमन्ना के नाम थे. हालांकि रमन्ना का नाम हटा दिया गया. रियो पैरालिंपिक में पदक जीतने वाले चारों विजेताओं ने खेल रत्न के लिए आवेदन किया था. लेकिन खेल मंत्रालय का नियम है कि पहले अर्जुन पुरस्कार मिलता है. इसी के चलते भाटी और थंगवेलु के अर्जुन पुरस्कार दिया गया है. अर्जुन पुरस्कार के दावेदारों में 82 नाम थे.

लिस्ट - राजीव गांधी खेल रत्न - सरदार सिंह, देवेंद्र झाझरिया.

अर्जुन पुरस्कार - सत्यव्रत कायदान, एंथनी अमलराज, प्रकाश नंजप्पा, जसवीर सिंह, देवेंद्र सिंह, चेतेश्वर पुजारा, हरमनप्रीत कौर, साकेत मैनेनी, बेंबा देवी, मरियप्पन थंगवेलु, वीजे सुरेखा, खुशबीर कौर, राजीव  अरोकिया, प्रशांति सिंह, एसवी सुनील, एसएसपी चौरसिया और वरुण भाटी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi