S M L

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारतीय हॉकी टीम की घोषणा, सरदार सिंह को नहीं मिली जगह

मनप्रीत सिंह को सौंपी गई कप्तानी, भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ सात अप्रैल को

Updated On: Mar 21, 2018 02:19 PM IST

FP Staff

0
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारतीय हॉकी टीम की घोषणा, सरदार सिंह को नहीं मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया के शहर गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा हो गई है. कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है. लेकिन सुल्तान अजलन शाह कप में कप्तान रहे सरदार सिंह को टीम में जगह नहीं मिल पाई है. सरदार के करियर को लेकर लगातार सवाल रहे हैं. कहा यह भी जा रहा है कि अब उन्हें किसी बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम में जगह मिल पाना बेहद मुश्किल है.

4 अप्रैल से होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है. चिंग्लेनसना सिंह उप कप्तान होंगे. टीम में पूर्व कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश की वापसी हुई है, जो चोट की वजह से काफी समय से टीम का हिस्सा नहीं थे. हालांकि वो न्यूजीलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा थे. लेकिन किसी बड़े इवेंट में काफी समय बाद वो टीम इंडिया के लिए उतरेंगे. भारतीय टीम को टूर्नामेंट के पूल बी में जगह मिली है, जहां उसके साथ पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड हैं. भारतीय टीम अपना पहला मैच 7 अप्रैल को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी.

भारतीय टीम में ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह की भी वापसी हुई है, जो हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास के साथ डिफेंस संभालेंगे. गोलकीपिंग में श्रीजेश के साथ 22 साल के सूरज करकेरा को जगह मिली है, जो श्रीजेश की गैरमौजूदगी में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

मिडफील्ड में कप्तान मनप्रीत और अनुभवी चिंग्लेनसना के साथ युवा सुमित और विवेक सागर प्रसाद होंगे. फॉरवर्ड लाइन में भी अनुभव और युवा का मिश्रण है. दिलप्रीत सिंह को जगह मिली है. दिलप्रीत और विवेक सागर ने न्यूजीलैंड दौरे पर इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था.

Indian Men's Hockey Team for CWG 2018

हॉकी इंडिया की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में टीम के कोच श्योर्ड मरीन्ये ने कहा, ‘पिछले साल एशिया कप के बाद से खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए टीम का चयन किया गया है. हमने पिछले कुछ इवेंट में अलग-अलग कॉम्बिनेशन आजमाए. सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों को गोल्ड कोस्ट के लिए जगह दी गई है.’

मरीन्ये ने कहा, ‘टीम हर मैच के साथ बेहतर हो रही है. भले ही हम अजलन शाह कप में पदक नहीं जीत पाए, लेकिन इसका हमारी जीत की मानसिकता पर असर नहीं पड़ेगा.’ पिछले दो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर रही. हालांकि इस बार कप्तान मनप्रीत को गोल्ड जीतने की उम्मीद है. मनप्रीत ने कहा, ‘हमारा पहला लक्ष्य ग्रुप स्टेज को पार करना है. इसके बाद अगर नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच हुआ, तो हमें उम्मीद है कि हम मजबूत चुनौती देंगे.’

टीम : गोलकीपर – पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा, डिफेंडर – रूपिंदरपाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, मिडफील्डर – मनप्रीत सिंह, चिंग्लेनसना सिंह, सुमित, विवेक सागर प्रसाद, फॉरवर्ड – आकाशदीप सिंह, एसवी सुनील, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi