S M L

मनु भाकर और सौरभ चौधरी को मिला गोल्डन निशानों का इनाम, टॉप्स में हुए शामिल

शूटर हीना सिद्धू और जीतू राय नहीं बना सके जगह

Updated On: Dec 14, 2018 01:57 PM IST

FP Staff

0
मनु भाकर और सौरभ चौधरी को मिला गोल्डन निशानों का इनाम, टॉप्स में हुए शामिल

इस साल शूटिंग में जोरदार कामयाबी हासिल करने वाले भारत के दो युवा शूटर्स मनु भाकर और सौरभ चौधरी को उनके प्रदर्शन का इनाम मिला है. इन दोंने को खेल मंत्रालय की योजना TOPS (टॉप्स) में शामिल कर लिया गया है. इस योजना में उन एथलीट्स को शामिल किया जाता है जिनसे सरकार को ओलिंप्क में मेडल की उम्मीद होती है.

2020 के टोक्यो ओलिंपक के मद्देनजर कुठ आठ शूटर्स समेत तीन टेबल टचेनिस खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है. टॉप्स में चयनित खिलाड़ियों को उनकी ट्रेनिंग के खर्चे के अलावा मासिक रूप से 50,000 रूपये का पॉकेट मनी भी दिया जाता है.

भारतीय खेल प्राधिकरण यानी साई कीप्रैस रिलीज के अनुसार, ‘टोक्यो 2020 ओलिंपिक को देखते हुए संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई. 2024 ओलिंपिक के लिए एक विशेष डेवलपमेंटल ग्रुप को भी समर्थन देने का भी फैसला किया गया.’

मनु भाकर ने वीमंस 10 मीटर एयर पिस्टल और सौरभ ने मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल में हाल में अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हुए युवा ओलिंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया था.

इस सूची में 16 निशानेबाजों ने जगह बनाई है जिसमें मेहुली घोष (महिला 10 मीटर एयर राइफल), अनीष भानवाला (पुरूष 25 मी रैपिड फायर पिस्टल), इलावेनिल वालारिवान (महिला 10 मी एयर राइफल), लक्ष्य श्योराण (पुरूष ट्रैप) और अनुभवी संजीव राजपूत (पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन) शामिल हैं.

रवि कुमार (पुरूष 10 मी एयर राइफल), दीपक कुमार (पुरूष 10 मी एयर राइफल), अपूर्वी चंदेला (महिला 10 मी एयर राइफल), अंजुम मोदगिल (महिला 10 एयर राइफल और महिला 50 मी राइफल थ्री पोजीशन), अभिषेक वर्मा (पुरूष 10 मी एयर पिस्टल), ओम प्रकाश मिठरवाल (पुरूष 10 मी एयर पिस्टल), राही सरनोबत (महिला 25 मी पिस्टल), केनान चेनाई (पुरूष ट्रैप) और अंगद वीर सिंह बाजवा (पुरूष स्कीट) अन्य शूटर्स हैं.

हालांकि हीना सिद्धू और जीतू राय इसमें शामिल नहीं हो सकेहैं. इन्हें इस योजना में शामिल करने के लिये काफी विचार विमर्श किया गया. समिति ने कुछ अन्य एथलीट के साथ उनके प्रदर्शन पर निगाह रखने पर सहमति जताई और फैसला किया गया कि दिल्ली में फरवरी 2019 में होने वाले विश्व कप के बाद इनके शामिल होने पर निर्णय लिया जाएगा.’

एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट दिविज शरण और रोहन बोपन्ना को टॉप्स सूची में जोड़ा गया है.

वहीं सानिया मिर्जा के बारे में समिति ने फैसला किया किउन्हें बाद में  बाद में मिक्स्ड डबल्स के लिए लिस्ट में शामिल किया जा सकता है लेकिन यह उनकी ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने की योजना पर निर्भर करेगा.’

टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा के साथ अचंत शरत कमल और जी साथियान को भी सूची में जगह दी गई है.

(With Agency Input)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi