S M L

डोपिंग में फंसे छह बार के गोल्ड मेडलिस्ट लोकटी, 14 महीने के लिए बैन

लोकटी को बैन पदार्थ लेने के लिए बैन नहीं किया गया है बल्कि उनको इंजेक्शन लेने के कारण बैन का सामना करना पड़ा रहा है

Updated On: Jul 24, 2018 11:39 AM IST

FP Staff

0
डोपिंग में फंसे छह बार के गोल्ड मेडलिस्ट लोकटी, 14 महीने के लिए बैन
Loading...

छह बार के गोल्ड मेडलिस्ट स्विमर रायन लोकटी पर डोपिंग के चलते यूएस एंटी डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) ने 14 महीने का बैन लगाया है.

लोकटी ने बैन को स्वीकार कर लिया, जो उनपर 24 मई से लागू किया जाएगा. इस बैन के चलते वो अगले महीने जापान में होने वाले पैन पेसिफिक चैंपियनशिप और साउथ कोरिया में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

लोकटी को बैन पदार्थ लेने के लिए बैन नहीं किया गया है बल्कि उनको इंजेक्शन लेने के कारण बैन का सामना करना पड़ा रहा है. यूएसएडीए के मुताबिक 12 घंटे के अंतर पर कोई खिलाड़ी अगर बिना टीयूई भरे 100एमएल से ज्यादा किसी पदार्थ को इंजेक्शन के तौर पर लेता है तो यह डोपिंग के अंदर माना जाता है. लोकटी ने जांच में पूरा सहयोग किया और साथ ही बैन भी स्वीकार किया.

हालांकि लोकटी आश्स्त हैं कि इस बैन के बावजूद वह टोक्यो ओलिंपिक के लिए तैयारी जारी रखेंगे और इसमें किसी तरह की कमी नहीं आएगी. उन्होंने कहा 'मैं ऐसा कुछ नहीं कर रहा था जो गलत हो पर कुछ नियम होते जिन्हें हमें मानना होता है, पर मैं हार नहीं मानने वाला हूं.'

रायन पर पहली बार बैन नहीं लगाया गया है. साल 2016 में रियो ओलिंपिक के बाद उन्हें एक स्कैंडल में फंसने के चलते 10 महीने के लिए बैन किया गया था. उनके साथ यूएस के तीन और स्वीमर्स पर भी बैन लगाया था. इसके अलावा उन्हें 20 घंटे की समुदायिक सेवा करने को कहा गया जिसके चलते वह ओलिंपिक के बाद वाइट हाउस ट्रिप पर भी नहीं जा पाए थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi