S M L

हॉपमैन कप: रोजर फेडरर ने रचा एक और इतिहास

वह हॉपमैन कप इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी बन गए.

Updated On: Jan 06, 2019 07:00 AM IST

Bhasha

0
हॉपमैन कप: रोजर फेडरर ने रचा एक और इतिहास

दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर ने हॉपमैन कप का खिताब जीतकर एक और इतिहास रच दिया है. पर्थ में मिश्रित टीम टूर्नामेंट के रोमांचक फाइनल में स्विट्जरलैंड की टीम को फेडरर ने 2-1 से जीत दिलाई. जिसके बाद वह हॉपमैन कप के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी बन गए.

20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर का यह चौथा हॉपमैन कप था और इस ट्रॉफी को तीन बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने बेलिंडा बेंचिच के साथ मिलकर टीम को लगातार खिताब दिलवाया. वहीं लगातार दूसरे साल इस स्विस खिलाड़ी ने जर्मनी के एलेक्जैंडर ज्वेरेव और एंजलिक कर्बर की जोड़ी को 4-0, 1-4, 4-3 (5/4) से हराकर निर्णायक मिश्रित युगल मुकाबला जीता. फेडरर का यह कुल चौथा खिताब है. हालांकि वह ट्रॉफी की संख्या के मामले में अमेरिका से पीछे है, जिसके नाम छह ट्राफियां हैं. फेडरर ने पहला हॉपमैन कप 2001 में जीता था तब उन्होंने मार्टिना हिंगिस के साथ जोड़ी बनाई थी.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इसी टूर्नामेंट में फेडरर और सेरेना विलियम्स पहली बार आमने सामने हुए थे, जहां रोजर फेडरर और बेलिंडा बेंचिच ने सेरेना विलियम्स और फ्रांसिस टियाफो को 4-6, 6-4, 6-3 से पराजित किया.ससे पहले रोजर फेडरर ने फ्रांसिस टियाफो को 6-4, 6-1 से हराकर स्विट्जरलैंड को 1-0 से बढ़त दिलाई थी. जबकि सेरेना विलियम्स ने बेलिंडा बेंचिच को 4-6, 6-4, 6-3 से शिकस्त देकर अमेरिका को 1-1 से बराबरी पर ला दिया था. उसके बाद मिक्स्ड डबल्स मुकाबला आकर्षण का केंद्र बन गया. पहली वजह तो ये थी कि ये निर्णायक मुकाबला बन गया. वहीं रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स पहली बार एक-दूसरे के सामने थे. ये पहला मौका था जब किसी प्रतिस्पर्धी मैच में दोनों महान खिलाड़ी आमने सामने हुए थे .

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi