S M L

महिला हॉकी: रितु रानी की भारतीय टीम में वापसी

अप्रैल में होने वाले विश्व लीग राउंड दो के लिए टीम में शामिल

Updated On: Mar 09, 2017 06:18 PM IST

Bhasha

0
महिला हॉकी: रितु रानी की भारतीय टीम में वापसी

पिछले साल सितंबर में टीम प्रबंधन से नाराज होकर संन्यास की घोषणा करने वाली पूर्व कप्तान रितु रानी की भारतीय महिला हॉकी टीम में वापसी हो गई है. कनाडा के वैंकुवर में एक अप्रैल से शुरू होने वाली महिला हॉकी विश्व लीग राउंड दो के लिए 18 सदस्यीय भारतीय सीनियर महिला टीम में उन्हें शामिल किया गया.

रितु रानी को अनुशासनात्मक वजहों से रियो ओलिंपिक की टीम में शामिल नहीं किया गया था. उन्होंने तब संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन अब उन्होंने इसे वापस ले लिया और इस तरह से वह फिर से वापसी करने में सफल रही. इस मिडफील्डर ने कहा, ‘मैं अपनी साथियों के साथ राष्ट्रीय शिविर में वापसी करके बहुत खुश और उत्साहित हूं. मेरा संन्यास वापस लेने और फिर से टीम का हिस्सा बनने का मौका देने के लिए मैं हॉकी इंडिया की आभारी हूं. महिला टीम एक नए और रोमांचक दौर में प्रवेश कर चुकी है जहां मेरा मानना है कि अगर हम कड़ी मेहनत करते हैं तो विश्व हॉकी में अपनी छाप छोड़ सकते हैं.’

भारतीय टीम में दीपिका, रानी, वंदना कटारिया, पूनम रानी, नवजोत कौर, दीप ग्रेस एक्का, रेणुका यादव, मोनिका, सुनीता लाकड़ा, नमिता टोप्पो और गोलकीपर सविता को भी शामिल किया गया है. ये सभी रियो ओलिंपिक की टीम में भी थे. भारतीय टीम बेलारूस, कनाडा, मैक्सिको, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, उरुग्वे और चिली के साथ महिला विश्व हॉकी लीग के दूसरे राउंड में भाग लेगी.

भारत ने इसकी तैयारियों के सिलसिले में हाल में बेलारूस के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली थी और इन सभी में आसान जीत दर्ज की थी. भारत के नव नियुक्त मुख्य कोच श्योर्ड मारिन ने विश्व लीग के संदर्भ में इस टेस्ट श्रृंखला को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इससे उन्हें खिलाड़ियों को समझने में मदद मिली.

मारिन ने कहा, ‘टेस्ट श्रृंखला की सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि हम एक दूसरे को समझ पाए. इसके अलावा हम कुछ चीजों को आजमाना चाहते थे और खिलाड़ी अच्छी तरह से समझ रही हैं, जो कि अच्छा है. मैं परिणाम से खुश हैं और इससे भी ज्यादा खुश मैं उनके निरंतर अच्छे प्रदर्शन से हूं.’

टीम : गोलकीपर : सविता और रजनी. डिफेंडर्स : दीप ग्रेस एक्का, सुनीता लाकड़ा, गुरजीत कौर, रेणुका यादव और लालहलुमावी. मिडफील्डर्स : दीपिका, नवजोत कौर, रितु रानी, मोनिका, लिली चानू मेंगबाम और नमिता टोप्पो. फॉरवर्ड : रानी, वंदना कटारिया, पूनम रानी, सोनिका और अनुपा बारला.

(तस्वीर - जय हो इंडियन हॉकी के फेसबुक पेज से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi