S M L

महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल: रानी रामपाल के हाथों होगी टीम की कमान

आठ जुलाई को साउथ अफ्रीका से है भारत का पहला मैच

FP Staff Updated On: Jun 21, 2017 06:34 PM IST

0
महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल: रानी रामपाल के हाथों होगी टीम की कमान

महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. साउथ अफ्रीका में आठ जुलाई से खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान रानी को सौंपी गई है. सुशीला चानू उप-कप्तान होंगी.

भारतीय टीम की रक्षापंक्ति दीप ग्रेस एक्का, सुनीता लाकड़ा, मोनिका, सुशीला और गुरजीत कौर जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के कारण मजबूत है. सविता और रजनी एतिमार्पु को गोलकीपर की भूमिका में देखा जाएगा.

ऋतु रानी, लिलिमा मिंज, नवजोत कौर, रेणुका यादव, निकी प्रधान और नमिता टोप्पो मिडफील्डर की जिम्मेदारियां संभालेंगी. टीम की अग्रिम पंक्ति में रानी, वंदना कटारिया, प्रीति दुबे, अनुपा बार्ला और रीना खोकर होंगी.

इस टूर्नामेंट से पहले पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम को 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम का लक्ष्य इस टूर्नामेंट में बेहतर परिणाम हासिल करना होगा.

टीम के कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, ‘हमारा पहला लक्ष्य ग्रुप स्तर पर खेले जाने मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना और साउथ अफ्रीका तथा अर्जेंटीना जैसी टीम के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाना होगा. इसके साथ ही हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालिफाई करना होगा.’

भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट के लिए अर्जेटीना, दक्षिण अफ्रीका, चिली और अमेरिका के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. इसके अलावा, इसमें जर्मनी, इंग्लैंड, आयरलैंड, जापान और पोलैंड की टीमें भी हिस्सा लेंगी.

इस टूर्नामेंट के लिए साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले भारतीय टीम एक सप्ताह के लिए नई दिल्ली में प्रशिक्षण लेगी. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ आठ जुलाई को खेले जाने वाले मैच से वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल के अभियान का आगाज करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi