S M L

खेल मंत्री राठौड़ ने दिया कामयाबी का मंत्र, 'कोई दबाने की कोशिश करे तो कहो शुक्रिया'

राठौड़ ने खिलाड़ियों को बताया कि जीवन में खुश और कामयाबी पाने का एक ही मंत्र है वह है हमेशा सकारात्मक रहना

Updated On: Oct 27, 2018 06:17 PM IST

FP Staff

0
खेल मंत्री राठौड़ ने दिया कामयाबी का मंत्र, 'कोई दबाने की कोशिश करे तो कहो शुक्रिया'
Loading...

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भले ही आज एक कुशल राजनेता बन चुके हों लेकिन उनकी कामयाबी की बुनियाद उनका खेल जीवन ही रहा है. कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम के दौरान राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बताया कि कैसे जीवन में हर तरह के उतार-चढ़ाव का सामना करके इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

उनका मानना है कि जीवन में आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके अंदर उसे पाने की कितनी भूख है. जितनी भूख होगी, उतना ही आप आगे बढ़ेंगे राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने फौज में रहकर अपने खिलाड़ी जीवन की शुरुआत की और फौज में रहकर ही अपने करियर का आगाज  किया. उनकी इस भूख का ही नतीजा था कि साल 2004 में उन्होंने ओलिंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल किया. इसके बाद भी खेलों की दुनिया में कई मुकाम हासिल करने के बाद वह राजनीति में उतर गए.

राजनीति में उतरकर भी खेलों के प्रति उनका लगाव कम नहीं हुआ और सरकार में उन्हें  खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी. राठौड़ इसका श्रेय अपनी सकारात्मक सोच और जीवन जीने के उसूलों को देते हैं.

राठौड़ ने खिलाड़ियों से कहा उन्हें जीवन में बहुत ज्यादा दबाने की कोशिश की गई. राठौड़ ने कहा, 'मुझे जिंदगी में बहुत लोगों ने दबाने की कोशिश की लेकिन मैंने सोच लिया था कि जितना आपको दबाया जाएगा उतना आप आगे जाओगे. मैं उन लोगों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे ताने मारे, क्योंकि अगर वो नहीं होते तो आज मैं यहां नहीं होता.'

Indian shooter Rajyavardhan Singh Rathore celebrates winning his gold medal after winning the Men's Double Trap shooting event at the Melbourne 2006 Commonwealth Games, 23 March 2006. Byron Swanton of South Africa won the silver medal and William Chetcuti of Malta won the bronze. AFP PHOTO/William WEST (Photo by WILLIAM WEST / AFP)

राठौड़ को जिंदगी में बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. पहले एक खिलाड़ी के तौर पर और अब राज्य खेल मंत्री के तौर पर. हालांकि वह हर चुनौती का सामना करते रहे. राठौड़ के मुताबिक जिदगी में चुनौतियों के आने का मतलब है कि आप जिंदगी में आगे बढ़ रहे हैं. राठौड़ ने खिलाड़ियों को चुनौतियों से ना घबराने की सलाह देते हुए कहा 'चुनौतियां हर मोड़ में आपको मिलेगी लेकिन आपको हार नहीं माननी है. कठिन चुनौतियों के समय ही आपके अंदर का चैंपियन सामने आता है. अगर वह चैंपियन मजबूत है तो वह आप हर मुश्किल से निकल जाएंगे.'

Bharatiya Janata Party leader Rajyavardhan Singh Rathore takes an oath during a swearing-in ceremony at The Presidential Palace in New Delhi on November 9, 2014. India Prime Minister Narendra Modi has bolstered his government, appointing 21 new ministers in a bid to speed up promised economic reforms after storming to power five months ago. AFP PHOTO/Prakash SINGH/POOL (Photo by PRAKASH SINGH / POOL / AFP) राठौड़ आज देश भर के खिलाड़ियों के लिए रोल मॉडल हैं. आज के समय में भी वह बेहद फिट हैं और हर काम को पूरी शिद्दत से करने में यकीन रखते हैं. राठौड़ का जीवन में खुश और कामयाबी पाने का एक ही मंत्र है वह है हमेशा सकारात्मक रहना. उनका मानना है कि हर उस चीज से दूर रहे जो आपको नकरात्मक बनाए. खुद पर हमेशा यकीन रखें कि आप जीवन में सबकुछ हासिल कर सकते हैं. यह सकारात्मक सोच ही आपको आगे बढ़ने की ताकत देगी. राठौड़ ने अपने जीवन में अपनाए गए यह उसूल खिलड़ियों से साझा किए ताकि वे जीवन में कभी निराश ना हों.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi