S M L

फ्रेंच ओपन 2018 : दो दिन चले मैच में नडाल ने रिकॉर्ड 80वीं जीत दर्ज की

अपने 11वें खिताब की कवायद में पहले दौर में ही काफी संघर्ष करना पड़ा रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल को

FP Staff Updated On: May 30, 2018 08:58 AM IST

0
फ्रेंच ओपन 2018 : दो दिन चले मैच में नडाल ने रिकॉर्ड 80वीं जीत दर्ज की

रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन में अपने 11वें खिताब की कवायद में पेरिस में मंगलवार को पहले दौर में ही काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन आखिर में वह इटली के साइमन बोलेली की कड़ी चुनौती से पार पाकर रिकॉर्ड 80वीं जीत दर्ज करने में सफल रहे. दुनिया के नंबर एक स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने दो दिन चले इस मैच में तीसरे सेट में चार सेट प्वाइंट बचाकर 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की. यह मैच दो घंटे, 57 मिनट तक चला

मैच सोमवार को पूरा नहीं हो पाया. तब नडाल ने पहले दो सेट जीते थे, लेकिन तीसरे सेट में उन्होंने शुरू में अपनी सर्विस गंवा रखी थी. बोलेली ने मंगलवार को वापसी के लिए हर संभव प्रयास किए. नडाल ने भले ही शुरू में उनकी सर्विस तोड़ दी थी, लेकिन विश्व में 129वें नंबर के बोलेली ने इसके बाद उन्हें एक-एक अंक के लिए जमकर संघर्ष कराया. यह सेट आखिर में टाईब्रेकर तक खिंचा जिसमें नडाल ने चार सेट प्वाइंट बचाए. फ्रेंच ओपन में दस बार के चैंपियन ने आखिर में तीसरे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की जब बोलेली का फोरहैंड नेट पर लग गया. नडाल दूसरे दौर में अर्जेंटीना के गुइडो पेला से भिड़ेंगे.

यह फ्रेंच ओपन में नडाल की 80वीं जीत है. वह किसी ग्रैंडस्लैम में 80 या इससे अधिक मैच जीतने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी हैं. जिमी कोनर्स ने यूएस ओपन में रिकॉर्ड 98 और विंबलडन में 84 मैच, जबकि रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में 94, विंबलडन में 91 और यूएस ओपन में 82 मैच जीते हैं.

मुगुरूजा और स्टोसुर ने जीत दर्ज की

इस बीच पूर्व चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त गर्बाइन मुगुरूजा ने पहले दौर में 2009 की चैंपियन स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा को 7-6, 6-2 से पराजित किया. उन्हें अब फ्रांस की वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाली फियानो फेरो से भिड़ना है. ऑस्ट्रेलिया की सामंथा स्टोसुर ने भी बेल्जियम की यानिना विकमेयर पर 6-2, 6-4 से आसान जीत दर्ज की. अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स भी अगले दौर में पहुंच गई हैं. उन्होंने स्वीडन की योहाना लार्सन को 6-4, 6-3 से हराया.

मारिन सिलिक दूसरे दौर में

पुरुष वर्ग में क्रोएशिया के तीसरी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिक और साउथ अफ्रीका के छठी वरीयता प्राप्त केविन एंडरसन ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके दूसरे दौर में प्रवेश किया. सिलिक ने ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ को 6-3, 7-5, 7-6 से जबकि एंडरसन ने इटली के पाओलो लोरेंजी को 6-1, 6-2, 6-4 से शिकस्त दी. सिलिक को तीसरे दौर में जगह बनाने के लिए पोलैंड के क्वालीफायर हुबर्ट हरकाच से भिड़ना होगा. एंडरसन अर्जेंटीना के पाब्लो कुइवास की चुनौती का सामना करेंगे. उरुग्वे के इस खिलाड़ी ने स्लोवानिया के अलिजाज बेडेने को 6-4, 6-3, 6-2 से हराया.

आसान जीत के शुरुआत की शापोवालोव ने

कनाडा के किशोर और 24वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव ने रोलां गैरां के अपने पहले अभियान की शुरुआत आसान जीत के साथ की. इस 19 वर्षीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के जॉन मिलमैन को 7-5, 6-4, 6-2 से हराया. शापोवालोव अगले दौर में जर्मनी के विश्व रैंकिंग में 70वें नंबर के मैक्सिमिलियन मार्टरर से भिड़ेंगे, जिन्होंने अमेरिका के रेयान हैरिसन को 6-1, 6-3, 7-5 से पराजित किया. यह पहला अवसर है जबकि शापोवालोव को किसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता में वरीयता मिली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi