S M L

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा को हरा चैंपियन बना पंजाब

फाइनल देखने ईशांत शर्मा और बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल पहुंचे थे.

Updated On: Jan 20, 2017 11:15 AM IST

IANS

0
प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा को हरा चैंपियन बना पंजाब

पंजाब रॉयल्स ने प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के दूसरे संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया है, वहीं हरियाणा लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचकर खिताब से चूक गई.

पंजाब ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के के. डी. जाधव स्टेडियम में हुए रोमांचक फाइनल मुकाबले में हरियाणा हैमर्स को 5-4 से मात दी. परिणाम के लिए अंतिम मैच तक का इंतजार करना पड़ा.

इस रोमांचक फाइनल को देखने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल पहुंचे थे. बॉबी के पिता और दिग्गज अभिनेता धर्मेद्र पंजाब की टीम के सह-मालिक हैं.

हरियाणा ने जीत के साथ शुरुआत की. उसके लिए पुरुषों के 97 किलोग्राम भारवर्ग में मैट पर उतरे अबदुस्सलाम गाडिसोव ने पंजाब के कृष्ण कुमार को 15-0 से मात दी.

हरियाणा के लिए दूसरा मुकाबला खेलने उतरीं रियो ओलम्पिक-2016 में कांस्य पदक विजेता ट्यूनीशिया की मारवा आम्री. आम्री ने महिलाओं के 58 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब की मंजू कुमारी को आसान मुकाबले में 12-0 से मात देते हुए हरियाणा को 2-0 से आगे कर दिया.

रियो ओलम्पिक-2016 में रूस को स्वर्ण पदक दिलाने वाले व्लादिमिर खिंचेगश्विली ने पंजाब का खाता खोला. व्लादिमिर ने पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में हरियाणा के संदीप तोमर को मात दी.

PWL1

मुकाबले के दौरान व्लादिमिर खिंचेगश्विली (पीटीआई)

पहले राउंड में व्लादिमिर ने 3-0 से बढ़त ले ली थी जिसे कायम रखते हुए इसी स्कोर से उन्होंने संदीप को हराया और अपनी टीम के खाते में एक अंक डाला.

हरियाणा की टीम 2-1 से आगे थी. उसके लिए पुरुषों के 70 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में मैट पर रूस के मागोमेड कुरबानलिएव थे, जिनका सामना पंजाब के पंकज राणा से था. पहले राउंड में मागमेड किसी तरह पंकज पर 5-4 से बढ़त लेने में कामयाब रहे. लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने पंकज को एक भी अंक नहीं लेने दिया और चार अंक हासिल करते हुए 9-4 से मुकाबला जीत अपनी टीम को 3-1 से बड़ी बढ़त दिला दी.

अगला मुकाबला 70 किलोग्राम भारवर्ग में महिलाओं का था. पंजाब की तरफ से मैट पर जॉर्जिया की वासिलिसा मारजलियुक थीं, जिनका सामना हरियाणा की किरण से था. वासिलिया ने यह मुकाबला 5-0 से जीत अपनी टीम के लिए दूसरा अंक हासिल किया. पंजाब अभी भी 2-3 से पीछे था.

लेकिन पंजाब के लिए पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में उतरे इलियास बेकबुलटोव ने हरियाणा के रजनीश को मात देते हुए अपनी टीम को वापस मैच में ला दिया. इस मैच में रजनीश को चोट लगी जिसके कारण रेफरी ने इलियास को विजेता घोषित किया. जिस समय रजनीश चोटिल हुए उस समय वह 0-13 से पीछे थे.

इस जीत के साथ पंजाब ने स्कोर 3-3 कर लिया था.

रियो ओलम्पिक-2016 में स्वीडन के लिए कांस्य पदक लाने वाली सोफिया मैटसन ने हरियाणा की वापसी कराई. उन्होंने महिलाओं के 53 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब की ओडुनायो फोलासाडे अदेकुरोये को रोमांचक मुकाबले में मात दी. यह फाइनल मैच का सबसे रोमांचक मुकाबला साबित हुआ.

PWL2

दांव लगातीं सोफिया (पीटीआई)

पहले राउंड में सोफिया 1-0 से आगे थीं. लेकिन दूसरे राउंड में नाइजीरियाई खिलाड़ी ने जबरदस्त खेल दिखाया और तीन अंक हासिल किए. सोफिया ने भी तुरंत पलटवार करते हुए दो अंक ले स्कोर 3-3 कर लिया. ओडुनायो ने बेहतरीन दांव लगाते हुए सोफिया को बाहर करने को कोशिश की, लेकिन स्वीडिश खिलाड़ी ने अंत समय पर बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए 4-3 से जीत हासिल की हरियाणा को एक बार फिर आगे कर दिया.

महिलाओं के 48 किलोग्राम भारवर्ग मुकाबले में दो भारतयी खिलाड़ी आमने-सामने थीं. हरियाणा की तरफ से इंदु चौधरी और पंजाब की तरफ से निर्मला देवी.

पहले राउंड में निर्मला ने शानदार खेल दिखाते हुए 5-0 से बढ़त ले ली थी. दूसरे राउंड में इंदु दो अंक ही हासिल कर पाईं और मुकाबला 5-2 से हार गईं. इस मैच को जीत कर पंजाब ने स्कोर 4-4 कर मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया.

विजेता का फैसला पुरुषों के 74 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले से होना था जिसमें पंजाब की तरफ से सुमित सेहरावत और हरियाणा की तरफ से जितेंद्र मैट पर उतरे.

सुमित पहले राउंड की समाप्ति के बाद 2-1 से आगे थे. सुमित ने दूसके राउंड में अपने विपक्षी को पूरी तरह बैकफुट पर धकेलते हुए 10-1 से चित कर जीत हासिल की और अपनी टीम पंजाब के लिए खिताब सुनिश्चित किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi