S M L

प्रो कबड्डी लीग पांचवां सीजन : आईपीएल की तर्ज पर खेले जाएंगे नॉक आउट मुकाबले

तीन महीने तक चलेगा टूर्नामेंट, 28 अक्टूबर को होगा फाइनल

FP Staff Updated On: Jun 29, 2017 08:18 AM IST

0
प्रो कबड्डी लीग पांचवां सीजन : आईपीएल की तर्ज पर खेले जाएंगे नॉक आउट मुकाबले

क्रिकेट की इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल  की तर्ज पर  प्रो कबड्डी लीग  में भी इस बार प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे. प्रो कबड्डी के पिछले चार सीजन से चले आ रहे प्रारूप को पांचवें सीजन के लिए पूरी तरह बदल दिया गया है. आईपीएल की तरह कबड्डी में भी प्लेऑफ की शुरुआत की जा रही है और इसमें तीन क्वालिफायर और दो एलिमिनेटर के बाद फाइनल होगा. पांचवें सीजन की शुरुआत 28 जुलाई को हैदराबाद से होगी और इसका फाइनल 28 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाएगा.

तीन महीने चलने वाले इस टूर्नामेंट में 12 टीमें कुल 138 मैच खेलेंगी और टूर्नामेंट 12 शहरों में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच तेलुगु टाइटंस और तमिलनाडु की नई टीम तमिल तलाइवा के बीच खेला जाएगा. प्लेऑफ मुंबई और चेन्नई में होंगे जबकि फाइनल की मेजबानी चेन्नई करेगा.

पिछले चार सीजन तक में आठ टीमें होम एंड अवे आधार पर खेलती थीं, लेकिन इस बार बदलाव करते हुए 12 टीमों को दो जोन में बांटा गया है, हर ग्रुप की टीम अपने ग्रुप की शेष पांच टीमों से तीन-तीन मैच खेलेगी और फिर दूसरे जोन की छह टीमों से एक-एक मैच भी खेलेगी.

इस नए कार्यक्रम के तहत इस प्रत्येक जोन के अंदर हर टीम कुल 15 मैच खेलेगी. इसके अलावा, दोनों जोन की टीमें एक-दूसरे के साथ एक-एक मैच खेलेंगी. इसके अलावा हर टीम को ड्रॉ के तहत एक मैच खेलना होगा. ऐसे में प्रतियोगिता में शामिल हर टीम को कुल 22 मैच खेलने हैं. हर ग्रुप की शीर्ष तीन-तीन टीमें क्वालिफायर के लिए क्वालीफाई करेंगी जिनमें तीन क्वालिफायर और दो एलिमिनेटर फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का फैसला करेंगे.

जोन-ए: दबंग दिल्ली, जयपुर पिंक पैंथर्स, पुणेरी पल्टन, यू मुम्बा, हरियाणा स्टीलर्स और गुजरात फॉर्चुन जाइंट्स.

जोन-बी: तेलुगु टाइटंस, बेंगलूरु बुल्स, पटना पाइरेट्स, बंगाल वारियर्स, यूपी योद्धा और तमिल तलाइवा

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi