S M L

प्रो कबड्डी लीग: आईपीएल खत्‍म होते ही दर्शकों पर 'रेड' डालने को तैयार कबड्डी

ऑक्‍शन में बोली के जरिए 15 देशों के 58 विदेशी खिलाडिय़ों की भी तय होगी टीम

Updated On: May 14, 2018 07:24 PM IST

FP Staff

0
प्रो कबड्डी लीग: आईपीएल खत्‍म होते ही दर्शकों पर 'रेड' डालने को तैयार कबड्डी

आईपीएल अपने अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच रहा है और हर शहर और हर घर के इन दिनों सिर्फ चौके छक्‍कों का ही शोर गूंज रहा है, जो 27 मई तक चलता रहेगा, लेकिन आईपीएल  का शोर थमने के बाद भी हर शहर और हर घर में एक और खेल रेड डालने की तैयारी कर रहा है. जिससे हर दर्शक पंगा लेने को हमेशा तैयार रहता है और यह खेल है कबड्डी. आईपीएल के बाद देश की सबसे बड़ी लीग में से एक प्रो कबड्डी लीग इस माह के अंत में छठें सीजन के लिए खिलाडिय़ों की नीलामी करेगा. मुंबई में 30 और 31 मई को होने वाले ऑक्‍शन में भारत सहित करीब 15 देशों के 422 खिलाड़ी हिस्‍सा लेंगे.

12 फ्रेंचाइजी में होंगे 58 विदेशी खिलाड़ी 

ऑक्‍शन में 58 विदेशी खिलाडि़यों का चयन किया जाएगा. भले ही लीग नीलामी होने के काफी समय बाद शुरू हो, लेकिन टीम बनने के बाद से ही लोगों में इस खेल को लेकर चर्चाएं भी शुरू हो जाती हैं. वहीं भविष्‍य के लिए अच्‍छे खिलाडिय़ों की खोज के उद्देश्‍य के चलाए गए एक कार्यक्रम के जरिए चुने गए 87 खिलाड़ी भी ऑक्‍शन में उतरेंगे. जिन पर 12 फ्रेंचाइजियों की नजर है. 12 में से नौ फ्रेंचाइजी में अपनी टीमों के 21 खिलाडिय़ों को अपने साथ बरकरार रखा है, जबकि तीन फ्रेंचाइजी नए सिरे से अपनी टीम बनाएगी. नीलामी पूल में भारत के अलावा ईरान, बांग्लादेश, जापान, कीनिया, कोरिया, मलेशिया, श्रीलंका आदि के खिलाड़ी भी शामिल हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग से प्रभावित प्रो कबड्डी लीग का पहला सीजन 2014 में सिर्फ 8 टीमों के साथ खेला गया था, जिसके क्रिकेट के बाद सबसे ज्‍यादा पसंद भी किया गया. हर सीजन में प्रो कबड्डी लीग ने अपने दर्शकों की संख्‍या में इजाफा किया और यहीं कारण रहा है 2016 में एक ही साल में इस लीग के दो सत्र खेले गए. पहला सत्र जनवरी से फरवरी तक और दूसरा सत्र जून से जुलाई के बीच खेला गया.  2016 के दूसरे सीजन में इस लीग को और रोमांचक बनाया गया और इस सीजन के बीच में ही तीन टीमों के साथ पहला पेशेवर  महिला कबड्डी लीग भी खेला गया. 2017 में लीग में चार नई टीमें उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु और गुजरात ने पदार्पण किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi