विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

प्रो कबड्डी लीग 2017: जानें किसके टेकल में सबसे ज्यादा दम, कौन हैं टॉप पांच डिफेंडर

टॉप डिफेंडरों में युवाओं के साथ साथ विदेशी खिलाड़ियों का भी है दबदबा

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Aug 31, 2017 11:36 AM IST

0
प्रो कबड्डी लीग 2017: जानें किसके टेकल में सबसे ज्यादा दम, कौन हैं टॉप पांच डिफेंडर

प्रो कबड्डी के पांचवें सीजन में अब तक 53 मैच हो चुके हैं. हर मैच में जीतने वाली टीम में जितनी भागीदारी रेडर्स की होती उतनी ही टीम के डिफेंडरों की भी होती है. डिफेंस की बात करे तो गुजरात की टीम के डिफेंस को सबसे मजबूत माना जाता है. एक डिफेंडर को ताकत के साथ साथ तकनीक पर भी झ्यान देना होता है. और फुर्ती इनके लिए जरूरी होती है. सामने वाली टीम को अफने डिफेंस में फंसाने वाले ऐसे ही टॉप पांच डिफेंडरों के बारे में हम आपको बता रहे हैं

1) सुरिंदर नाडा

हरियाणा स्टीलर्स के कप्तान सुरेंदर नाड़ा नेइस सत्र डिफेंस में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. हरियाणा स्टीलर्स की इस सीजन में शुरुआत अच्छी रही है, उन्होंने 7 मैचों में 4 ही मैच में हार का समाना किया है. यह सब कप्तान सुरेंदर नाड़ा के उम्दा नेतृत्व और शानदार डिफेंस में कमाल ही टीम के लिए फायेदेमंद रहा है. उनके द्वारा किये थाई और एंकल होल्ड का जवाब किसी भी रेडर के पास नहीं होता. वह लेफ्ट कॉर्नर में सबसे बेहतरीन ख़िलाड़ी माने जाते हैं. सुरिंदर अब तक 7 मैचों में 5 बार हाई पूरा कर चुके हैं. सुपर टेकल के मामले में भी वह टीम के लिए प्रबावी रहे हैं. सुरिंदर एब तक 3 सुपर टेकल कर चुके हैं. हरियाणा का यह खिलाड़ी अपनी टीम के लिए डिफेंस में एक दीवार बन कर खड़ा रहता है और टीम की जीत में अपना योगदान देता है.

2) अबोजर मिगानी

गुजरात टीम नें अब तक 10 मैचों में 7 मैचों में जीत हासिल की हैं. इन 7 जीत में टीम की जीत में टीम के डिफेंस की अहम भूमिका रही है. टीम ने सामने वाली टीम के हर हर टॉप रेडर को अपने जाल में फांसा है. इस डिफेंस की कमान संभाले हुए है अबोजर मिगानी. 10 मैचों में 30 अंक के साथ वह टॉप पांच रेडरों में दूसरे स्थान पर है. इस इरानी ख्लाड़ी ने राहुल चौधरी, अनूप कुमार, जैसे सभी बड़े रेडरों को टेकल किया है. उनके बनाए कॉमबिनेशन से टीम का डिफेंस और मजबूत हो गया है.

3) विशाल भारद्वाज

तेलुगु टाइटंस के पास सिर्फ एक ही हीरो नहीं है. टीम के कप्तान राहुल चौधरी के अलावा एक और शक्स है जिसने तेलुगु टाइटंस की टीम को मजबूती दी है. टीम के युवा डिफेंडर विशाल भारद्वाज टीम के डिपेंस की जान बन चुके हैं. फुर्ति से किए गए उनके एंकल होल्ड हो या फिर डैश के लिए उनकी ताकत वह हर तरीके से रेडरों को परेशान करते हैं. विशाल दो मैचों में अपना हाई 5 पूरा कर चुके हैं. 11 मैचों में उनके 29 टेकल अंक है.

4) अमित हूडा

प्रो कबड्डी सीजन 5 की सबसे कमजोर टीमों में से एक मानी जा रही तमिल की टीम के सबसे युवा डिफेंडर अमित हुड्डा टीम के लिए नई खोज साबित हुए हैं. सीजन की शुरुआत में हुड्डा ने अपने डिफेंस में इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन अहमदाबाद लेग के बाद अब लखनऊ लेग में भी हुड्डा एक अलग ही रूप में नजर आ रहे हैं. अमित हूडा दो मैचों में सहाई 5 लगा चुके हैं. अमित हुड्डा ने कम उम्र में ही प्रो कबड्डी की डिफेंस कैटेगरी में अपनी अलग पहचान बना ली है. अमित अब तक 24 सफल टेकल कर चुके हैं.

5) फजल अत्राचली

गुजरात ने अपने घरेलू मैदान पर सफल रही थी. घरेलू मैदान पर उसने कोई मैच नहीं हारा था.  मेजबान टीम के शानदार प्रदर्शन का कारण उनका मजबूत डिफेंस रहा. फजल अत्राचाली और अबोजार मिघानी दोनों ईरानी खिलाड़ियों ने अपने दमदार डिफेंस से गुजरात टीम को प्रो कबड्डी की सबसे बेहतरीन टीम बना दिया है. फजल ने 10 मैचों में वह 29 टेकल अंक हासिल किए.  शुरुआत में अपना असर छोड़ने में वह नाकाम रहे थे. पर एक ही मैच खेलते हुए पुनेरी पलटन के खिलाफ 9 टैकल पॉइंट्स प्राप्त किए. अब तक वह 43 टेकल की जिसमें 26 सफल रेड रही है.

      रैंक        ख़िलाड़ी           टीम           मैच   टेकल पॉइंट्स
           1.  सुरिंदर नाडा  हरियाणा स्टीलर्स             07            34
           2.  अबोजर मिगानी  गुजरात फार्च्यूनजायंट्स             10            30
           3.  विशाल भारद्वाज  तेलुगु टाइटन्स             11            29
           4.  अमित हूडा  तमिल तलाइवाज              07            27
           5. फज़ल अत्राचली  गुजरात फार्च्यूनजायंट्स             10            26
 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi