S M L

प्रो कबड्डी लीग 2017: बंगाल को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात

दूसरे एलिमिनेटर में पटना ने पुणे को 42-32 से मात देकर दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाई

FP Staff Updated On: Oct 24, 2017 11:42 PM IST

0
प्रो कबड्डी लीग 2017: बंगाल को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में नई टीम गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स ने मंगलवार को पहले क्वालीफायर मैच में बंगाल वॉरियर्स को एकतरफा मुकाबले में मात देते हुए लीग के फाइनल में प्रवेश कर लिया.

एनएससीआई एसवीपी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में गुजरात ने बंगाल को 42-17 से करारी शिकस्त दी. हालांकि बंगाल के पास फाइनल में जगह बनाने का अभी एक और मौका है. वह दूसरे क्वालीफायर में एलमिनिटेर-3 मैच की विजेता से भिड़ेगी. इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में 28 अक्टूबर को गुजरात का सामना करेगी.

बंगाल ने पहले हाफ में गुजरात को थोड़ी टक्कर दी, लेकिन दूसरे हाफ में वह कभी भी अपनी विपक्षी टीम के आस-पास भी नहीं दिखी.

पहले हाफ में गुजरात ने 13-10 की बढ़त ले ली थी. मैच का पहला अंक गुजरात ने लिया. राकेश नरवाल ने मैच की दूसरी रेड में सफलता हासिल करत हुए गुजरात का खाता खोला. बंगाल ने फिर 2-2 की बराबरी कर ली, लेकिन गुजरात ने फिर 4-2 की बढ़त ली और इस बढ़त को कायम रखते हुए पहले हाफ का अंत तीन अंक आगे रहते हुए किया.

बंगाल को दूसरे हाफ में वापसी की उम्मीद थी, लेकिन अपने मजबूत डिफेंस के लिए जानी जाने वाली गुजरात ने उसे इस हाफ में रेडिंग और टैकल दोनों मामले में अपने पास नहीं भटकने दिया और लगातार अंक लेने के साथ बंगाल को अंक नहीं जुटाने दिए.

दूसरे हाफ में बंगाल सिर्फ अपने खाते में सात अंक ही जोड़ पाई जबकि गुजरात ने 29 अंक अपने खाते में डाले. गुजरात ने रेड से 21 तो टैकल से 14 अंक लिए जबकि बंगाल रेड से आठ और टैकल से 7 अंक ही ले पाई.

विजेता टीम के लिए एक बार फिर उसके स्टार रेडर सचिन तंवर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नौ अंक जुटाए. महेंद्र राजपूत ने आठ अंक लिए. बंगाल के स्टार रेडर जांग कुन ली सिर्फ एक अंक ही ले पाए जो बंगाल की हार की बड़ी वजह भी साबित हुआ. दीपक नरवाल और श्रीकांत तेवतिया ने क्रमश: पांच और चार अंक लिए.

पटना पाइरेट्स बनाम पुणेरी पलटन 

सीजन-5 में रेडिंग से कई रिकार्ड अपने नाम कर चुके प्रदीप नरवाल ने मंगलवार को एक बार फिर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए लीग के एलिमिनेटर-3 में पुणेरी पल्टन के मुंह से जीत छीनते हुए अपनी टीम पटना पाइरेट्स को क्वालीफायर-2 में पहुंचा दिया. एनएससीआई-एसवीपी स्टेडियम में पटना ने अंतिम समय में वापसी करते हुए पुणे को 42-32 से मात दी.

एलिमिनेटर-3 में जीत हासिल करने के बाद भी पटना को फाइनल में जाने के लिए क्वालीफायर-2 में बंगाल वॉरियर्स को मात देनी होगी. दूसरे क्वालीफायर में जीतने वाली टीम फाइनल में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स से भिड़ेगी जिसने क्वालीफायर-1 में बंगाल को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई है.

पटना ने यह मैच अंतिम आठ मिनटों में अपने नाम किया. इससे पहले पुणे पूरी तरह से पटना पर हावी थी. 31वें मिनट में पुणे 28-18 से आगे थी. पटना के डिफेंस ने पुणे के कप्तान और स्टार रेडर दीपक हुड्डा की रेड को असफल करते हुए दो अंक लिए. मोनू गोयट ने अगली रेड में सफलता हासिल करते हुए पटना के खाते में दो और अंक डाल दिए.

इससे पहले पुणे ने पहले हाफ में पटना पर बढ़त ले ली थी. हालांकि दोनों टीमों के बीच बराबरी का खेल देखने को मिला.

पटना सातवें मिनट तक 6-4 से आगे थी. पुणे ने दीपक के दम पर 14वें मिनट में स्कोर 12-12 से बराबर कर लिया और पटना को पीछे धकेलते हुए पहले हाफ का अंत 20-13 के स्कोर के साथ किया.

दूसरे हाफ के अंतिम मिनटों में वह अपने इस प्रदर्शन को कायम नहीं रख पाई और मैच गंवा बैठी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi