S M L

शरद कुमार सहित बारह पैरा खिलाड़ियों को टॉप्स की संशोधित सूची में मिली जगह

2020 टोक्यो पैरालंपिक को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों का चयन किया गया है

Updated On: Jan 30, 2019 09:30 PM IST

Bhasha

0
शरद कुमार सहित बारह पैरा खिलाड़ियों को टॉप्स की संशोधित सूची में मिली जगह

पैरा खेलों को उस समय बढ़ावा मिला जब बुधवार को एशियाई पैरा खेलों के स्वर्ण पदक विजेता शरद कुमार सहित शानदार प्रदर्शन करने वाले 12 पैरा खिलाड़ियों को संशोधित टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) सूची में शामिल किया गया. पैरा खेलों के अंतर्गत चार पैरा खेलों- पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तैराकी और पैरा पावरलिफ्टिंग की समीक्षा की गई. भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की विज्ञप्ति के अनुसार 2020 टोक्यो पैरालंपिक को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों का चयन किया गया है.

पैरा एथलेटिक्स में पैरा एशियाई खेलों के दो बार के स्वर्ण पदक विजेता शरद कुमार (पुरुष ऊंची कूद टी63 42,63), वरुण भाटी (पुरुष ऊंची कूद टी63 42,63), संदीप चौधरी (पुरुष भाला फेंक एफ64 42-44, 61-64), सुमित (पुरुष भाला फेंक एफ64 42-44, 61-64), सुंदर सिंह गुर्जर (पुरुष भाला फेंक एफ46 45-46), रिंकू (पुरुष भाला फेंक एफ46 45-46), अमित सरोहा (पुरुष क्लब थ्रो एफ 51), विरेंदर (पुरुष गोला फेंक एफ57 56-57) और जयंती बेहड़ा (महिला 400 मीटर टी47 45-47) को नवीनतम सूची में शामिल किया गया है.

पैरा एथलीटों के लिए चयन की पात्रता उनकी नवीनतम विश्व रैंकिंग और उनके हाल के स्कोर थे जिनकी वैश्विक स्तर से तुलना की गई. साइ के मिशन ओलिंपिक सेल की उसकी महानिदेशक नीलम कपूर की अध्यक्षता में हुई बठैक में टॉप्स सूची में संशोधन किया गया जिसमें बैडमिंटन, साइकिलिंग और पैरा खेलों से 23 खिलाड़ियों को चुना गया.

कुछ खिलाड़ियों को ओलिंपिक 2024 के लिए डेवलपमेंटल ग्रुप में भी चुना गया और बैडमिंटन, पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तैराकी और पैरा पावरलिफ्टिंग के खिलाड़ियों की सूची बनाई गई जिनके प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी.

पैरा निशानेबाजी में चार को चुना गया

पैरा निशानेबाजी में मनीष नारवाल, सिंहराज (दोनों पुरुष 1 मीटर एयर पिस्टल एसएस1 एवं मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1), दीपेंदर (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1) और अवनी लेखारा (विश्व चैंपियनशिप में समीक्षा होगी) को चुना गया. इसके अलावा रूबीना फ्रांसिस, पूजा अग्रवाल और सानिया शर्मा को उन खिलाड़ियों की सूची में रखा गया जिनके प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी.

तैराकी और पैरा पावरलिफ्टर

आठ पैरा तैराकों और छह पैरा पावरलिफ्टर को उन खिलाड़ियों की सूची में रखा गया जिनके प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी. पैरा पावरलिफ्टर के प्रदर्शन की जुलाई में विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप के दौरान समीक्षा होगी. पैरा पावर लिफ्टिंग में जयदीप, सचिन चौधरी, मनप्रीत कौर, राजिंदर सिंह रहेलु, सकीना खातून और फरमान बाशा को इस सूची में रखा गया है, जबकि पैरा तैराकों में सुयश नारायण जाधव, निरंजन मुकुंदन, स्वप्निल पाटिल, चेतन गिरिधर राउत, श्रीधर नागप्पा मलागी, देवांशी सतीजा, कंचनमाला पांडे और शरत गायकवाड इस सूची में शामिल हैं.

बी साइ प्रणीत और लक्ष्य सेन को हटाया गया

बैठक के दौरान भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई और इस दौरान किदांबी श्रीकांत (पुरुष सिंगल्स), समीर वर्मा (पुरुष सिंगल्स), एचएस प्रणॉय (पुरुष सिंगल्स), पीवी सिंधु (महिला सिंगल्स) और सायना नेहवाल (महिला सिंगल्स) को 2020 टोक्यो खेलों तक इस सूची में शामिल किया गया. संधोशित सूची से हालांकि बी साइ प्रणीत और लक्ष्य सेन को हटा दिया गया है.

सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (पुरुष डबल्स), अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी (महिला डबल्स), प्रणव चोपड़ा और सिक्की रेड्डी (मिक्स्ड डबल्स) को विश्व चैंपियनशिप तक सूची में रखा गया है. मनु अत्री, सुमित रेड्डी (पुरुष डबल्स), मेघना जक्कमपुडी और पूर्विशा राम (महिला डबल्स) को उन खिलाड़ियों की सूची में रखा गया जिनके प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी.

चार साइकिलिस्ट को 2024 के डेवलपमेंटल ग्रुप में जगह

साइकिलिंग पर भी चर्चा की गई और जूनियर स्तर पर हाल में अच्छे प्रदर्शन के बाद चार खिलाड़ियों को 2024 के डेवलपमेंटल ग्रुप में जगह दी गई है. इनमें एसोउ अल्बेन, रोनाल्डो सिंह, जेम्स सिंह और रोजित सिंह (सभी टीम स्प्रिंट) शामिल हैं.

बैठक के दौरान समिति ने उपकरणों से जुड़े वित्तीय प्रस्तावों और यहां आगामी आईएसएसएफ विश्व कप की तैयारी के लिए कुछ भारतीय निशानेबाजों की कारतूस की जरूरतों को भी स्वीकृति दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi