विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अब महिलाओं के लिए आ रही है फुटबॉल लीग

लीग 28 जनवरी से दिल्ली में, लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी

FP Staff Updated On: Jan 24, 2017 06:12 PM IST

0
अब महिलाओं के लिए आ रही है फुटबॉल लीग

एक के बाद एक आ रही खेलों की लीग के बीच अब बारी महिला प्रोफेशनल फुटबॉल लीग (आईडबल्यूएल) की है. यह लीग 28 जनवरी से दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में शुरू हो रही है. लीग में छह टीमें होंगी. दो सप्ताह चलने वाली लीग के मुकाबले दिल्ली में ही होंगे.

लीग के लॉन्च के मौके पर भारतीय फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महिलाओं की विश्व रैंकिंग 54 है, जो पुरुषों से बेहतर है. अगर सही तरीके से कोशिशें की जाएं, तो महिला टीम विश्व कप में पुरुषों से पहले क्वालिफाई कर सकती है. इस समय भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम की रैंकिंग 129 है.

लॉन्च के मौके पर खेल मंत्री विजय गोयल और ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक मौजूद थे. पटेल ने कहा, ‘हम अभी छह टीमों के साथ लीग शुरू कर रहे हैं. उम्मीद है कि अगले साल इसे 16 टीमों की लीग बनाया जा सकेगा. इससे महिला फुटबॉलर को करियर के विकल्प मिलेंगे.’

लीग में हिस्सा ले रही छह टीमें हैं- एफसी अलखपुरा (हरियाणा), जेपियार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एफसी (पुडुचेरी) आइजॉल एफसी (मिजोरम) एफसी पुणे सिटी (महाराष्ट्र), राइजिंग स्टूडेंट क्लब (ओडिशा) और ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन (मणिपुर).

ये सभी टीमें राउंड रॉबिन फॉरमेट में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी. टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi