S M L

US OPEN 2018: जोकोविच ने जीता अपना 14वां ग्रैंड स्लैम, पीट सैम्प्रस की बराबरी की

इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच ने अमेरिका के पूर्व महान खिलाड़ी पीट सैमप्रास की बराबरी कर ली है

Updated On: Sep 10, 2018 11:22 AM IST

FP Staff

0
US OPEN 2018: जोकोविच ने जीता अपना 14वां ग्रैंड स्लैम, पीट सैम्प्रस की बराबरी की

इस साल का विंबलडन खिताब जीतने के बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने साल के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का खिताब भी अपने नाम कर लिया. पुरुष सिंगल्स फाइनल में जोकोविच ने हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3, 7-6 (7-4), 6-3 से हराया. इसके साथ ही वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

जोकोविच ने जापान के केइ निशिकोरी को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. जबकि सेमीफाइनल में राफेल नडाल के रिटायर होने के चलते डेल पोत्रो ने फाइनल में जगह पक्की की थी.

मुकाबले के पहले सेट से ही जोकोविच का दबदबा दिखाई दिया और उन्होंने 6-3 से पहला सेट अपने नाम कर लिया. दूसरे सेट में निशिकोरी ने आखिरी पलों में मुकाबला रोमांचक कर दिया और टाई ब्रेक तक पहुंचाया. डेल पोट्रो ने अच्छा संघर्ष जरूर किया लेकिन ये सेट भी जोकोविच ने 7-6 (7-4) से अपने नाम कर लिया और मैच में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली.

Sept 9, 2018; New York, NY, USA; Novak Djokovic of Serbia celebrates a service break in the 3rd set against Juan Martin del Potro of Argentina in the men's final on day fourteen of the 2018 U.S. Open tennis tournament at USTA Billie Jean King National Tennis Center. Mandatory Credit: Robert Deutsch-USA TODAY Sports TPX IMAGES OF THE DAY - RC1D32CC78A0

तीसरे सेट की शुरुआत में तो जोकोविच हावी दिखे औऱ लगा की यह सेट जीतकर वह मुकाबला अपने नाम कर लेंगे लेकिन निशिकोरी ने 3-3 से स्कोर बराबर जीत ने उनका इंतजार लंबा कर दिया. हलांकि जोकोविच ने 6-3 से सेट के साथ मुकाबला जीत लिया.

नोवाक की जीत एक और वजह से उनके लिए अहम है. इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच ने अमेरिका के पूर्व महान खिलाड़ी पीट सैम्प्रस की बराबरी कर ली है जिन्होंने 14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर इतिहास रचा था. अब रोजर फेडरर (20 खिताब) और राफेल नडाल (17) के बाद 14 खिताब के साथ सैमप्रास के साथ जोकोविच भी पहुंच गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi