S M L

उत्तर और दक्षिण कोरिया कर सकते हैं 2032 ओलिंपिक खेलों की संयुक्त मेजबानी का दावा

इस महीने के आखिर में इस सिलसिले में दोनों देश के अधिकारी मुलाकात करेंगे

Updated On: Oct 15, 2018 04:42 PM IST

FP Staff

0
उत्तर और दक्षिण कोरिया कर सकते हैं 2032 ओलिंपिक खेलों की संयुक्त मेजबानी का दावा
Loading...

2032 लों की संयुक्त मेजबानी की दावेदारी की योजना पर चर्चा करने के लिए उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी इस महीने बैठक करेंगे. पिछले महीने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे ईन के बीच हुई मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में इसका जिक्र किया गया था. हालांकि इससे पहले 1988 में सियोल में हुए ओलिंपिक खेलों का उत्तर कोरिया ने विरोध किया था.

सोमवार को दोनों देशों के बीच हुई शीर्ष स्तर की बैठक के बाद संयुक्त बयान में कहा गया, ‘दक्षिण और उत्तर कोरिया 2032 ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करने को लेकर चर्चा करने पर सहमत हुए हैं. इस महीने के आखिर में इस सिलसिले में दोनों देश के अधिकारी मुलाकात करेंगे.’

इस साल की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की मेजबानी में हुए शीतकालीन ओलिंपिक में ना केवल अपनी टीम भेजी थी और बल्कि एक कदम और आगे बढ़ते हुए उद्घाटन समारोह के दौरान दोनों देशों की टीमों ने एक ही झंडे के तले मार्च किया था. किम जोंग उन ने शीतकालीन ओलिंपिक उद्घाटन के लिए अपनी बहन को प्योंगचांग भेजा था और लौटने के बाद उनकी बहन ने जो रिपोर्ट सौंपी वो किम जोंग उन को पसंद भी आई.

शीतकालीन ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह में जब उत्तर और दक्षिण कोरिया की टीमें एक झंडे तले मार्च कर रही थीं तो दुनिया के लिए ये बड़ा संदेश था, इसलिए भी कि जिस झंडे के नीचे ये टीमें थी उसमें सफेद पृष्ठभूमि पर एकीकृत कोरिया को दिखाया गया था. 2032 ओलिंपिक खेलों की संयुक्त मेजबानी दोनों देशों को और करीब ला सकती है.

(एएफपी के इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi