Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

101 साल की एथलीट मन कौर को नहीं मिला चीन का वीजा

अब चीन में होने वाली 20वीं एशियाई मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग नहीं ले पायेंगी मन कौर

Bhasha Updated On: Sep 26, 2017 10:22 PM IST

0
101 साल की एथलीट मन कौर को नहीं मिला चीन का वीजा

सौ साल से अधिक उम्र की एथलीट मन कौर वीजा नहीं मिलने के कारण चीन में 20वीं एशियाई मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग नहीं ले पायेंगी. कौर के 79 वर्षीय बेटे गुरदेव सिंह ने आज कहा कि चीनी दूतावास ने उनके वीजा को यह कहते हुये अस्वीकृत कर दिया कि उनके पास आयोजकों का निजी निमंत्रण नहीं है.

चंडीगढ़ की 101 साल की कौर ने इस वर्ष ऑकलैंड में हुये विश्व मास्टर्स खेलों के 100 मीटर की दौड़ में अव्वल रहीं थी. कौर और सिंह को 24 सितंबर से चीन के रुगाओ में शुरू हुये खेलों में भाग लेना था. सिंह ने कहा, ‘ दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने कहा कि हम दोनों के पास निजी निमंत्रण नहीं है. हमने अपने वीजा आवेदन में मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का पत्र भी लगाया था. लेकिन हमें वीजा देने से यह कहते हुये इनकार कर दिया गया कि निजी निमंत्रण जरूरी हैं.’ सिंह ने कहा कि कौर को इस टूर्नामेंट के सौ और दौ सौ मीटर दौड़ के अलावा गोला फेंक और भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में भाग लेना था.

कौर ने पीटीआईसे कहा, ‘ वीजा नहीं मिलने से मैं निराश हूं क्योंकि मैं वहां कुछ पदक जीत सकती थी. इस प्रतियोगिता के लिये मैं पिछले कुछ सप्ताह से प्रशिक्षण ले रही थी. वीजा रद्द होना मेरे लिये चौंकाने वाली बात है. मैंने बेटे के साथ कई देशों की यात्रा की है लेकिन कभी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा.’ इस प्रतिस्पर्धा में सिंह भी लंबी कूद, 100और 200 मीटर दौड़ में भाग लेने वाले थे.

सिंह ने कहा कि इस प्रतियोगिता के बाद उन्हे कनाडा और अमेरिका के दौरे पर जाना था लेकिन चीन दौरा रद्द होने से उन्हें कनाडा और अमेरिका के लिये नये सिरे से विमान टिकट लेना होगा. उन्होंने कहा, ‘ हमने अपने खर्चे से चीन के लिये टिकट और होटल बुक किया था. चीन से ही हमें कनाडा और अमेरिका जाना था लेकिन चीन का वीजा नहीं मिलने से हमारी आगे की यात्रा प्रभावित होगी. हमें फिर से टिकट बुक कराना होगा. चीनी दूतावास चाहता तो हमें चार दिनों का पर्यटक वीजा भी दे सकता था.’ सिंह ने बताया की कनाडा में कौर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. उनका नामांकन ‘ लॉरियस वर्ल्ड बेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द ईयर 2017 ’ अवार्ड के लिये भी हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi