विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एशियाई ग्रांप्री एथलेटिक्स: नीरज ने किया विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई

भारत नीना ने लॉन्ग जंप में जीता स्वर्ण, भारत को मिले कुल छह पदक

Bhasha Updated On: Apr 27, 2017 11:35 PM IST

0
एशियाई ग्रांप्री एथलेटिक्स: नीरज ने किया विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई

भारत की नीना वाराकिल ने चीन में हो रहे एशियाई ग्रांप्री एथलेटिक्स मीट के दूसरे चरण में गुरुवार को महिलाओं की लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीता. भारत ने इस प्रतियोगिता में कुल छह पदक हासिल किए.

जेवलिन थ्रो में विश्व जूनियर रिकॉर्डधारक नीरज चोपड़ा को हालांकि रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. लेकिन वह अगस्त में लंदन में होने वाली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने में सफल रहे. उन्होंने 24 अप्रैल को पहले चरण में भी रजत पदक जीता था.

नीना ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 6.37 मीटर कूद लगाकर स्वर्ण पदक जीता. चीन की झू झियाओ लिंग ने भी 6.37 मीटर की दूरी नापी लेकिन ‘काउंट बैक’ में उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा. नीना की तीन सर्वश्रेष्ठ कूद 6.37 मीटर, 6.32 मीटर और 6.32 मीटर रही. जबकि लिंग की 6.37 मीटर, 6.32 मीटर और 6.22 मीटर रही. नीना ने पहले चरण में रजत पदक जीता था.

नीना के स्वर्ण पदक के अलावा भारत को मनप्रीत कौर (महिला शॉट पुट), नीरज चोपड़ा (पुरुष जेवलिन थ्रो), दुती चंद (महिला 100 मीटर) और टिंटु लुका (महिला 800 मीटर) ने रजत जबकि ओमप्रकाश करहाना (पुरुष शॉट पुट) ने कांस्य पदक दिलाया. पहले चरण में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनप्रीत 17.46 मीटर की दूरी तक ही गोला फेंक पाई और उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा. चीन की बियान की 18.03 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता. मनप्रीत ने 24 अप्रैल को पहले चरण में 18.86 मीटर गोला फेंककर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था.

महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने 100 मीटर की दौड़ 11.57 सेकेंड में पूरी करके रजत पदक हासिल किया. कजाखस्तान की विक्टोरिया जायबकिना ने 11.36 सेकेंड के साथ सोने का तमगा हासिल किया. दुती ने पहले चरण में कांस्य पदक जीता था. महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में टिंटु ने अपना दूसरा रजत पदक जीता. उन्होंने दो मिनट 6.32 सेकेंड में दौड़ पूरी की.

पुरुषों के शॉट पुट में करहाना ने 18 . 73 मीटर के साथ अपना दूसरा कांस्य पदक हासिल किया. पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने वाले जिनसन जानसन यहां आठवें स्थान पर रहे. भारत ने पहले चरण में एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य सहित कुल सात पदक जीते थे. तीसरा चरण 30 अप्रैल को चीनी ताइपै में होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi