S M L

शूटिंग वर्ल्ड कप: नए चेहरों के साथ जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

शुक्रवार से दिल्ली में शुरू हो रहा है शूटिंग वर्ल्ड कप

Updated On: Feb 23, 2017 06:32 PM IST

Bhasha

0
शूटिंग वर्ल्ड कप: नए चेहरों के साथ जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

अपनी फॉर्म और प्रतिभा के अलावा घरेलू हालात से वाकफियत के आधार पर भारतीय निशानेबाजी टीम शुक्रवार से दिल्ली के कर्णी सिंह रेंज में सत्र के पहले आईएसएसएफ विश्व कप में अपने अभियान का आगाज करेगी. उसके लिए मैदान में नामी गिरामी सितारे नहीं, बल्कि तीन नए निशानेबाज होंगे.

आम तौर पर कई साल से अभिनव बिंद्रा और गगन नारंग की जोड़ी बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारतीय अभियान का आगाज करती आई है. ओलिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल का व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले बिंद्रा ने रियो ओलिंपिक के बाद खेल को अलविदा कह दिया. वहीं लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन इस बार विश्व कप में सिर्फ राइफल प्रोन स्पर्धा के लिए ही क्वालिफाई कर सके हैं.

पहले दिन सत्येंद्र सिंह, रवि कुमार और दीपक कुमार 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय चुनौती पेश करेंगे. वहीं महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम में पूजा घाटकर, मेघना सज्जानर और विनीता भारद्वाज के साथ ओलंपिक अपूर्वी चंदेला भी हैं, जो एमसीक्यू में निशाना लगाएंगी. महिला ट्रैप स्पर्धा में राजेश्वरी कुमारी, सीमा तोमर और मनीषा उतरेंगी. शगुन चौधरी और श्रेयसी सिंह एमक्यूएस (न्यूनतम क्वालिफिकेशन स्कोर) में निशाना लगाएंगी.’

रियो ओलिंपिक में फ्लॉप शो से पहले भारतीय निशानेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा था. लेकिन ओलिंपिक से खाली हाथ लौटने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने इसकी जांच कराई थी. विश्व कप में 50 देशों के 452 निशानेबाज भाग ले रहे हैं जिनमें मौजूदा और पूर्व विश्व चैम्पियन, ओलिंपिक चैंपियन और उपमहाद्वीपीय चैम्पियन शामिल हैं. टूर्नामेंट चार मार्च तक चलेगा.

इसमें खेल रहे दुनिया के शीर्ष निशानेबाजों में डायना बाकोसी, गैब्रियल रोसेटी, मेंगशुइ झांग, किम्बरले रोड्स और नासिर अल अतैया शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi