S M L

दिल्ली मैराथन में दौड़ते दिखेंगे कई नामचीन सितारे

सचिन तेंदुलकर करेंगे मैराथन का फ्लैग ऑफ

FP Staff Updated On: Feb 26, 2017 11:10 AM IST

0
दिल्ली मैराथन में दौड़ते दिखेंगे कई नामचीन सितारे

रियो ओलिंपिक में हिस्सा ले चुके  धावक थोनाकल गोपी और खेताराम समेत तमाम नामचीन एथलीट नई दिल्ली मैराथन का हिस्सा होंगे. क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर रविवार को होने वाली इस मैराथन को फ्लैग ऑफ करेंगे.

एएफआई ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाली मैराथन को राष्ट्रीय मैराथन का दर्जा दिया है. इसे विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाइंग के तौर पर देखा जा रहा है. इस साल कई नामचीन खिलाड़ी इस मैराथन की शोभा बढ़ाएंगे.

साथ ही देश के सबसे तीव्र व्हीलचेयर मैराथन एथलीट शैलेष कुमार भी शिरकत करेंगे. इसके अलावा दिल्ली में गरीब बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था-दीक्षा की तरफ से भी कई प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेते नजर आएंगे.

इसके अलावा दो बार के ओलिंपिक विजेता और लंबी दूरी के धावक रहे इथियोपिया के हैल गैब्रेसेलासी भी इस मैराथन में खास आकर्षण होंगे. अटलांटा ओलम्पिक-1996 और सिडनी ओलम्पिक-2000 में 10,000 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले 43 वर्षीय गैब्रेसेलासी ने इथियोपिया के 61 राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े हैं और 27 विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए हैं.

ओलिंपिक खेलों में हिस्सा ले चुके गोपी की नजर इस बार फुल मैराथन खिताब पर है. रियो ओलम्पिक में गोपी ने दो घंटे 15 मिनट और 25 सेकेंड में मैराथन पूरी की थी, जो उनका अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन था. वहीं खेताराम ने दो घंटे 15 मिनट और 26 सेकेंड में मैराथन पूरी की थी. इसके अलावा गोपी ने बगदाद में हुई हाफ मैराथन में पांचवां स्थान हासिल किया था. दिल्ली में आयोजित इस मैराथन में गोपी जीत हासिल करना चाहते हैं.

गोपी और खेताराम के अलावा इस मैराथन में जी. लक्ष्मणन भी हिस्सा लेते नजर आएंगे. उन्होंने पिछले माह मुंबई में आयोजित हाफ मैराथन का खिताब अपने नाम किया था. इसके साथ ही मैराथन में मान सिंह और एम. डी. यूसुफ भी प्रतिस्पर्धा करेंगे.

इस मैराथन के महिला वर्ग में ज्योति गवाटे और मोनिका अथारे प्रतिस्पर्धा करती नजर आएंगी. ज्योति और मोनिका का लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई करना है.

नई दिल्ली मैराथन में 42 किलोमीटर की फुल मैराथन के लिए करीब 1,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है. 21 किलोमीटर की मैराथन के लिए 6,000 लोगों, 10 किलोमीटर तथा पांच किलोमीटर के लिए 4,000 लोगों ने पंजीकरण किया.

इस मैराथन की कुल पुरस्कार राशि 23 लाख रुपये है. इसमें कुल 13,000 लोग हिस्सा ले रहे हैं. आयोजकों ने कहा है कि सचिन तेंदुलकर आईडीबीआई मैराथन के तहत सभी चार रेसों को फ्लैग ऑफ करेंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi