S M L

एशियन गेम्स से पहले नीरज का शानदार प्रदर्शन, 'मुख्य विरोधी' को हराकर जीता गोल्ड

तेईस वर्षीय चेंग एकमात्र एशियाई हैं जिन्होंने 90 मीटर से दूर तक थ्रो किया है, नीरज ने उन्हें मात देकर मेडल जीता है

FP Staff Updated On: Jul 30, 2018 08:55 AM IST

0
एशियन गेम्स से पहले नीरज का शानदार प्रदर्शन, 'मुख्य विरोधी' को हराकर जीता गोल्ड

स्टार जैवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा का स्वर्णिम सफर जारी है. नीरज एक के बाद एक गोल्ड मेडल जीतकर एशियन गेम्स में अपनी चुनौती को और मजबूत करते जा रहे हैं. रविवार को फिनलैंड में सावो खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए चीनी ताइपे के चाओ सुन चेंग को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

दोनों खिलाड़ी का आमना-सामना एशियन गेम्स में भी होगा. कॉमनवेल्थ गेम्स खेलों के मौजूदा गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने फिनलैंड के लापिनलाहटी में 85.69 मीटर के थ्रो से गोल्ड हासिल किया. वह एशियाई खेलों के लिये यहां तैयारी में जुटे हैं. दूसरे नंबर पर रहे चेंग ने 82.52 मीटर का थ्रो फेंका, वह दूसरे स्थान पर रहे.

तेईस वर्षीय चेंग एकमात्र एशियाई हैं जिन्होंने 90 मीटर से दूर तक थ्रो किया है. उन्होंने पिछले साल ताइपे में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी खेलों में 91.36 मीटर दूर जैवलिन फेंककर चीन के झाओ किंगांग का 89.15 मीटर का पिछला एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा था जो उन्होंने इंचियोन 2014 एशियाई खेलों में बनाया था. लेकिन इस सत्र में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस महीने के शुरू में स्वीडन में 84.60 मीटर का था. नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 87.43 मीटर का है जो उन्होंने मई में दोहार में डायमंड लीग प्रतियोगिता के पहले चरण के दौरान हासिल किया था.

नीरज इस सत्र में एशियाई सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं. वह चेंग और कतर के अहमद बादेर मागोर (सत्र का सर्वश्रेष्ठ 83.71 मीटर) से आगे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi