S M L

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप: महिला रेसलर नवजोत कौर ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास

फाइनल बाउट में नवजोत ने जापानी रेसलर को 9-1 से मात देकर जीता गोल्ड

Updated On: Mar 03, 2018 09:26 AM IST

FP Staff

0
एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप: महिला रेसलर नवजोत कौर ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास

भारत की महिला रेसलर नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. इस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली वह भारत की पहली महिला रेसलर हैं. नवजोत ने फ्रीस्टाइल रेसलिंग में  65 किलोग्राम की कैटेगरी की फाइनल बाउट में जापान की मिया इमाई को इकतरफा मुकाबले में 9-1 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

किर्गिस्तान में खेली जा रही इस चैंपियनशिप में रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक ने 62 किलोग्राम की केटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया

 

 

फाइनल मुकाबले में जापानी रेसलर ने शुरुआत में ही आक्रामक रुख अपनाया लेकिन नवजोत ने अपने डिफेंस को कमजोर नहीं पड़ने दिया. हाफ टाइम से पहले ही नवजोत ने अपनी विरोधी रेसलर पर 5-0 की बढ़त बना ली.

30 सैकेंड्स के बाद जब दूसरे हाफ का खेल शुरू हुआ तो नवजोत की विरोधी रेसलर ने एक पॉइंट हासिल कर स्कोर को 1-5 कर दिया. बाउट के आखिरी वक्त में मिया इमाई ने नवजोत की टांग पकड़कर एकबार फिर से दांव लगाने की कोशिश की लेकिन भारतीय रेसलर के काउंटर अटैक ने उन्हें चार पॉइंट दिला दिए नवजोत ने यह गोल्ड मेडल बाउट 9-1 से जीत ली.

2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली 28 साल की नवजोत 2013 की एशियन चैंपियनशिप में फाइनल बाउट हारकर सिल्वर मेडल ही हासिल कर सकीं थीं.

चैंपियनशिप में भारत को अब तक एक गोल्ड, एक सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल हासिल हो चुके हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi