live
S M L

राष्ट्रीय कुश्ती में पहली बार दिखेंगी चार पति-पत्नियों की जोड़ी

हरियाणा के यह आठों पहलवान अलग अलग अलग टीमों की तरफ से खेलते दिखाई देंगे

Updated On: Nov 16, 2017 04:28 PM IST

FP Staff

0
राष्ट्रीय कुश्ती में पहली बार दिखेंगी चार पति-पत्नियों की जोड़ी

इस बार राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में हरियाणा के कुश्ती जोड़ों का दबदबा दिखाई देगा. इस बार ऐसा पहली बार हो रहा कि राष्ट्रीय सीनियर प्रतियोगिता में पति-पत्नी की चार जोड़ियां उतरेंगी यानि कुल आठ पति-पत्नी पहलवान यहां जोर आजामाते हुए नजर आएंगे. मूल रूप से यह सभी खिलाड़ी हरियाणा के हैं पर यहां अलग अलग टीमों की ओर से दावेदारी पेश करेंगे.

गुरुवार से इंदौर (मध्यप्रदेश) में 62वीं पुरुष और 20वीं राष्ट्रीय महिला कुश्ती प्रतियोगिता शुरू हो रही है. महिला कुश्ती में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारत की स्टार पहलवान साक्षी मलिक से पदक की उम्मीदें है जो 62 किग्रा वर्ग में रेलवे की तरफ से खेलेंगी. उनके पति सत्यवर्त कादयान 97 किग्रा वर्ग में अपनी चुनौती पेश करने उतरेंगे. दोनों रेलवे की तरफ से खेलेंगे.

दूसरी जोड़ी जो इस प्रतियोगिता उतर रही है वह है दंगल गर्ल गीता फोगाट और उनके पति पवन कुमार. दोनों खिलाड़ी अलग अलग टीमों की तरफ से मैट पर उतरेंगे. 59 किग्रा वर्ग में ओलिंपियन गीता फोगाट मैदान पर उतरेंगी, उनके पति पवन कुमार भी 86 किग्रा वर्ग में खेलेंगे.

तीसरी जोड़ी है श्रीभगवान और रितु मलिक की. श्रीभगवान ग्रीको रोमन स्पर्धा के 71 किग्रा वर्ग में, जबकि रितू मलिक रेलवे टीम की तरफ से 65 किग्रा वर्ग में खेलेंगी.

इसके बाद चौथी जोड़ी के रूप में राहुल मान और उनकी पत्नी सरिता मोर.  जहां सरिता 59 किग्रा में खेल रही हैं  वहीं उनके पति 65 किग्रा में दावेदारी पेश करेंगी. यह दोनों पहलवान भी रेलवे की तरफ से खेल रहे हैं.

इस सूची में एक औऱ नाम हो सकता था. नरसिंह यादव औऱ उनकी पत्नी शिल्पी. ओलंपिक के दौरान डोपिंग के चलते विवादों में रहने वाले पहलवान नरसिंह यादव तो प्रतिबंध के चलते खेल का हिस्सा नहीं बन पाएंगे लेकिन उनकी पत्नी शिल्पी हरियाणा टीम की तरफ से खेलेंगी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi