S M L

नरिंदर बत्रा का आईओए अध्यक्ष बनना तय, अनिल खन्ना ने किया हटने का फैसला

भारतीय ओलिंपिक संघ के चुनाव 14 को, नाम वापस लेने की आखिरी तारीख निकलने की वजह से अध्यक्ष पद का भी होगा चुनाव

Updated On: Dec 07, 2017 04:16 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
नरिंदर बत्रा का आईओए अध्यक्ष बनना तय, अनिल खन्ना ने किया हटने का फैसला

भारतीय ओलिंपिक संघ के अगले अध्यक्ष का नाम तय हो गया है. नरिंदर बत्रा अध्यक्ष चुने जाएंगे. अध्यक्ष पद के चुनाव में उनके सामने अनिल खन्ना का नाम था. लेकिन खन्ना ने बत्रा के समर्थन का फैसला कर दिया है. हालांकि अनिल खन्ना का फैसला नाम वापस लेने की आखिरी तारीख के बाद आया है. इस वजह से चुनाव होंगे. लेकिन इसे अब महज औपचारिकता माना जा रहा है.

नरिंदर बत्रा इससे पहले हॉकी इंडिया के अध्यक्ष रह चुके हैं. इस समय वह इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन यानी एफआईएच अध्यक्ष हैं. इससे पहले भी अनिल खन्ना से बत्रा को समर्थन मिलने की उम्मीद थी. यहां तक कि बत्रा का नाम भी खन्ना ने ही प्रस्तावित किया था. लेकिन आखिरी समय पर उन्होंने भी नामांकन दाखिल कर दिया. अब उन्होंने पत्र के जरिए खुद के हटने का ऐलान किया है. उन्होंने लिखा है कि आईओए परिवार को एकजुट रखने के लिए वो नाम वापस ले रहे हैं. उन्होंने ऐसा नरिंदर बत्रा के पक्ष में किया है. अध्यक्ष पद के लिए तीसरे उम्मीदवार बीपी बैश्य थे, जिन्होंने पहले ही नाम वापस ले लिया था.

आईओए के चुनाव 14 दिसंबर को होने हैं. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 नवंबर थी. 3 दिसंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. इसी दिन चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी की गई. अध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष और वरिष्ठ उपाध्यक्ष के एक-एक पद होते हैं. उसके अलावा आठ उपाध्यक्ष, छह संयुक्त सचिव, दस कार्यकारी काउंसिल सदस्य और एक एथलीट कमीशन के लिए प्रतिनिधि चुना जाता है. इन पदों के लिए सीक्रेट मतदान होता है और उसी दिन चुनाव का फैसला आ जाता है. एसके मेंदीरत्ता रिटर्निंग ऑफिसर हैं. इलेक्शन कमीशन में आरएस सोढी, एमआर कल्ला और एसएम सप्रा शामिल हैं.

aita

अनिल खन्ना के फैसले से अध्यक्ष और महासचिव पद तय हो गए हैं. महासचिव पद के लिए सिर्फ राजीव मेहता ने ही नामांकन दाखिल किया था. वरिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए आरके आनंद और जनार्दन गहलौत आमने-सामने हैं. कोषाध्यक्ष के लिए तीन नामांकन हैं – आनंदेश्वर पांडेय, राकेश गुप्ता और मुकेश कुमार. इनमें से किसी एक को चुना जाएगा. आठ उपाध्यक्ष पद के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. संयुक्त सचिव के लिए मैदान में उतरे नौ उम्मीदवारों में से छह चुने जाएंगे. 10 कार्यकारी काउंसिल के लिए 19 लोग चुनाव लड़ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi