S M L

साइक्लोथॉन-2017 के जरिए दिया गया कैंसर के प्रति जागरूकता का संदेश

खतरनाक बीमारी को मात दे चुके जांबाज लोगों ने 11 किलोमीटर तक साइकिलिंग की

FP Staff Updated On: Nov 14, 2017 09:32 PM IST

0
साइक्लोथॉन-2017 के जरिए दिया गया कैंसर के प्रति जागरूकता का संदेश

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात दे चुके जांबाज लोगों के लिए ये रविवार कुछ खास था. कैंसर को मात दे चुके लोग रविवार तड़के सुबह दिल्ली की सड़कों पर निकले. मौका था- ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन द्वारा आयोजित साइक्लोथॉन-2017 का और मकसद था लोगों को कैंसर के तमाम पहलुओं के प्रति जागरूक करना.

आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इनमें से कुछ मजबूत इरादे वाले लोगों ने 11 किलोमीटर तक साइकिलिंग की. ‘साइक्लोथॉन-2017’ में कैंसर की बीमारी से निजात पा चुके लोगों के लिए तीन किलोमीटर की दूरी तय की गई थी, लेकिन एक बार हिम्मत बंध गई तो फिर साइकिल सीधे इंडिया गेट पर ही जाकर रुकी. इस कार्यक्रम में मैक्स अस्पताल और पीएचडी चैंबर भी शामिल थे.

'साइक्लोथॉन-2017' का खास आकर्षण रहा रागगीरी का कार्यक्रम. भारतीय संगीत और सामाजिक सरोकारों के प्रति लोगों को जागरूक करने वाली रागगीरी संस्था के कलाकारों ने 'साइक्लोथॉन-2017' की शुरूआत में और अंत में संगीत से सभी का हौसला बढ़ाया. कार्यक्रम के दौरान लोगों को बताया गया कि शुरूआती दौर में ही इस बीमारी के पता चलने की सूरत में इलाज कराना आसान हो जाता है.

ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन की स्थापना 2009 में हुई थी. इसके बाद से ही ये संस्थान कैंसर के खिलाफ कई स्तर पर काम कर रहा है. जिसमें जागरूकता अभियान से लेकर ग्रामीण इलाकों में इलाज तक सब कुछ शामिल है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi