S M L

5 ए साइड हॉकी : पहली बार भारतीय हॉकी में हुआ मिक्स्ड टीम इवेंट

फाइव ए साइड हॉकी में हर वक्त दो महिला खिलाड़ियों का मैदान पर होना जरूरी

Updated On: Nov 18, 2017 02:09 PM IST

FP Staff

0
5 ए साइड हॉकी : पहली बार भारतीय हॉकी में हुआ मिक्स्ड टीम इवेंट

पिछले काफी समय से इसे लेकर बात हो रही थी कि हॉकी में कुछ नया क्या किया जाए. तमाम सुझावों में एक सुझाव मिक्स्ड इवेंट को लेकर था, जिसमें महिला और पुरुष साथ में खेलें. वैसे भी महिला हॉकी टीम अभ्यास के लिए पुरुष टीम के खिलाफ ही खेलती है. हॉकी इंडिया लीग में भी यह सुझाव दिया गया था कि कुछ महिला खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जाए.

हॉकी इंडिया ने आखिर फाइव ए साइड हॉकी में यह प्रयोग करने का फैसला किया. 18 नवंबर यानी शनिवार को पहली बार सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में महिला और पुरुष खिलाड़ियों से मिलकर बनी टीमें खेलीं. पुणे में चैंपियनशिप खेली जा रही है. फाइव ए साइड के लिए टीम में कुल नौ खिलाड़ी होते हैं. नियम के अनुसार कम से कम चार महिला खिलाड़ी होने चाहिए.

मैच के दौरान हर वक्त कम से कम दो महिला खिलाड़ी मैदान पर होंगी. फाइव ए साइड इंडोर इवेंट है. इसमें मैदान का आकार 38.5 गुणा 22.5 मीटर होता है. 30 मिनट का मैच तीन हिस्सों में होता है. इसमें तीन-तीन मिनट के ब्रेक होते हैं. पारंपरिक हॉकी से अलग इसमें मैदान के किसी भी हिस्से से गोल किया जा सकता है. यानी गोल के लिए डी में होने की जरूरत नहीं है.

mixed hockey

शनिवार को खेले गए मुकाबलों में हॉकी हरियाणा ने झारखंड को 10-3 से हरा दिया. झारखंड के लिए पहला गोल महिला खिलाड़ी सिमता सिंह ने किया. हरियाणा के लिए खेल रहीं भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने गोल किया. दूसरे मैच में हॉकी कर्नाटक ने ओडिशा को 3-1 से शूट आउट में हराया. निर्धारित समय पर स्कोर 4-4 था. बाकी मैचों में पंजाब ने उत्तर प्रदेश को और महाराष्ट्र ने तमिलनाडु को मात दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi