S M L

मैरी कॉम और सरिता होंगी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की टीम का हिस्सा

एम.सी. मैरी कॉम ने 48 किग्रा और ए सरिता देवी ने 64 किलोग्राम वर्ग में बनाई जगह

FP Staff Updated On: Oct 02, 2017 06:33 PM IST

0
मैरी कॉम और सरिता होंगी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की टीम का हिस्सा

महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम (48 किलोग्राम वर्ग) और ए सरिता देवी (64 किलोग्राम) अगले महीने होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

तीन दिनों तक हुए ट्रायल में भार वर्ग बदल कर भी दोनों अनुभवी खिलाड़ी युवा मुक्केबाजों की चुनौती पार पाने में सफल रहीं.

चीन के हो ची मिन्ह शहर में दो से 11 नवंबर तक ये मुकाबले होंगे.

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम एशियाई और ओलंपिक खेलों में 51 किलोग्राम भार वार्ग को शामिल करने के बाद 2010 से इस वर्ग में खेल रही हैं. यह छठी बार है जब वह एशियाई चैंपियनशिप में भाग ले रही हैं. राज्यसभा सांसद मैरी काम ने ट्रायल में छह बाउट खेल सभी में जीत हासिल की. इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता सरजूबाला देवी को भी हराया.

ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल कहा था कि वह टूर्नामेंट के हिसाब से 48 और 51 किलोग्राम के भार वर्ग के बीच बदलाव करती रहेंगी.

सरिता  ने एशियाई चैंपियनशिप में चार गोल्ड सहित पांच मेडल अपने नाम किए है. हाल ही में वह पेशेवर बनी थी जहां उन्होंने अपना पहली बाउट जीती,  लेकिन उन्होंने फिर से अमेच्योर मुक्केबाजी में वापसी की है और वह 60 की जगह 64 किलोग्राम वर्ग में दावेदारी पेश करेंगी.

इस साल सर्बिया में नेशन कप जीतने वाली हरियाणा की मुक्केबाज नीरज (51 किलोग्राम) एशियाई चैंपियनशिप में डेब्यू कर रही हैं.

विश्व चैंपियनशिप की सिल्वर मेडल विजेता सोनिया लाथर (57 किग्रा) भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं. एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सावेती बोरा (81 किग्रा) भी इस साल अपने मेडल के रंग को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ उतरेंगीं.

पूजा रानी (75 किग्रा) और सीमा पूनिया (+ 81 किग्रा) 2015 में ब्रॉन्ज मेडल विजेता रही हैं और ट्रायल के बाद दोनों इस बार भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहीं.

एशियाई चैंपियनशिप में 60 मेडलों (19 स्वर्ण, 21 रजत और 20 कांस्य ) के साथ भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है.

 टीम: एम.सी. मैरी काम (48 किग्रा), नीरज (51 किग्रा), शिक्षा (54 किलो), सोनिया लाथेर (57 किग्रा), पवित्रा (60 किग्रा), एल सरिता देवी (64 किग्रा), लवलीना (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), सावेती बोरा (81 किग्रा) और सीमा पूनिया (+ 81 किग्रा)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi