S M L

इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जड़ा 'गोल्डन पंच', सरिता चूकी

पुरुष वर्ग में क्यूबा और उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज हावी रहे.

Updated On: Feb 01, 2018 08:00 PM IST

FP Staff

0
इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जड़ा 'गोल्डन पंच', सरिता चूकी

भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट के आखिरी दिन गुरुवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया, पुरुष वर्ग में क्यूबा और उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज हावी रहे.

48 किग्रा वर्ग में मैरी कॉम ने फिलीपन की जोसी गाबुको को 4-1 से हराया. पूर्व विश्व और एशियाई कांस्य पदक विजेता असम की पिलाओ बसुमतारी ने 64 किग्रा में थाईलैंड की सुदार्पोन् सीसोंदी को 3-2 से हराकर गोल्ड जीता. असम की इस मुक्केबाज ने सर्बिया में नेशन कप 2015 का खिताब भी अपने नाम किया है. असम की एक अन्य मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में पूजा को हराकर स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहीं.

इसके अलावा एल सरिता देवी को 60 किग्रा वर्ग के फाइनल में ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता फिनलैंड की मिरा पोटकेनोन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. सरिता शानदार खेल दिखाने के बाद भी मुकाबला 2-3 से गंवा दिया. पुरूषों के वर्ग में संजीत ने 91 किलोग्राम ने देश के लिये पहला स्वर्ण जीता. उन्होंने उज्बेकिस्तान के संजार तुर्सुनोव को शिकस्त दी.

वही एशियाई पदक विजेता शिव थापा को मात देकर उलटफेर करने वाले मनीष कौशिक (60 किलोग्राम) को रिंग में उतरे बिना ही स्वर्ण पदक मिल गया. मनीष के प्रतिद्वंदी बाट्टूमूर मिशील्ट चोटिल होने के कारण मैच नहीं खेल सके. एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किलोग्राम से अधिक) को उज्बेकिस्तान के बाखोदिर जालोलोव ने 4-1 से हर कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

दिनेश डागर (69 किलोग्राम) भी एक बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान के बोबो-उस्मोन बातुरोव से हार गये. पुरूषों के 81 किलोग्राम वर्ग में देवांशु जयसवाल को क्यूबा के डेविड गुटिएर्रेज और 75 किलोग्राम वर्ग में स्वाते बूरा को कैमरून के इस्सैने क्लोटिल्डे ने शिकस्त दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi