S M L

टेबल टेनिस फेडरेशन ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा मनिका बत्रा का नामांकन

कॉमनवेल्थ खेलों में मेडल जीतने वाली मनिका बत्रा का नाम भारतीय टेबल टेनिस महासंघ ने शुक्रवार को अर्जुन पुरस्कारों के लिए भेजा है

Bhasha Updated On: Apr 23, 2018 12:00 PM IST

0
टेबल टेनिस फेडरेशन ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा मनिका बत्रा का नामांकन

कॉमनवेल्थ खेलों में दो गोल्ड सहित चार मेडल जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा का नाम भारतीय टेबल टेनिस महासंघ ( टीटीएफआई ) ने शुक्रवार को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कारों के लिए भेजा है.

टीटीएफआई के अधिकारी ने  कहा , ‘हमने उसका नामांकन भेजा है. गोल्ड कोस्ट में इस तरह के दमदार प्रदर्शन के के बाद समिति ( सरकार ) के लिए उसे नजरअंदाज करना काफी मुश्किल होगा.’

उन्होंने 15 साल की उम्र में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद  सफलताएं लगातार उनके कदम चूमने लगीं. 2011 में चिली ओपन के अंडर-21 वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलताएं पाने का शुरू हुआ सिलसिला कॉमनवेल्थ गेम्स में दो गोल्ड और चार मेडल जीतने तक पहुंचा है.

दिल्ली की 22 साल की इस खिलाड़ी ने गोल्ड कोस्ट में विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज तीन बार की ओलिंपिक पदक विजेता सिंगापुर की फेंग तियावेई को दो बार हराया था. वह इस टूर्नामेंट में चार पदक जीतने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी है.

उन्होंने टीम स्पर्धा और महिला सिंग्लस में रिकॉर्ड गोल्ड जीतने के अलावा महिला डबल्स में मौमा दास के साथ सिल्वर और जी . साथियान के साथ मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. कॉमनवेल्थ गेम्स की टेबल टेनिस के इतिहास में वह गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. पुरुष वर्ग में जरूर अचंत शरत कमल 2006 के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं, पर दो गोल्ड सहित चार पदक किसी अन्य भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी ने नहीं जीते हैं.

मनिका की अगली चुनौती स्वीडन में 29 अप्रैल से शुरू हो रही विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi