live
S M L

...तो अब भूपति की कप्तानी में खेलेंगे पेस!

डेविस कप के लिए भूपति नॉन प्लेइंग कैप्टन, बोपन्ना किए गए बाहर

Updated On: Dec 22, 2016 04:32 PM IST

FP Staff

0
...तो अब भूपति की कप्तानी में खेलेंगे पेस!

जिंदगी ने एक पूरा टर्न लिया है. भारतीय टेनिस में महेश भूपति और लिएंडर पेस के विवादों की चर्चा करीब डेढ़ दशक से रही है. अब हालात ऐसे बन रहे हैं कि भूपति डेविस कप टीम के कप्तान होंगे और उनकी टीम का हिस्सा हो सकते हैं लिएंडर पेस. भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने भूपति को डेविस कप टीम का नॉन प्लेइंग कैप्टन नियुक्त किया है.

हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए आनंद अमृतराज और ज़ीशान अली जोड़ी कप्तान और कोच के तौर पर बनी रहेगी. उसके बाद भूपति कप्तानी संभालेंगे. ज़ीशान अली उसके बाद भी कोच बने रहेंगे. हालांकि माना जा रहा है कि सोमदेव देववर्मन ने कोच बनने की इच्छा जताई थी. लेकिन ज़ीशान को बरकरार रखा गया.

भूपति और लिएंडर के बीच विवादों का लंबा इतिहास रहा है. उनके विवादों का भारतीय टेनिस पर भी गहरा असर पड़ा है. हालांकि पिछले कुछ समय से दोनों ने विवादों से आगे बढ़ने की कोशिश की है. रियो ओलिंपिक के समय भी दोनों के साथ खेलने की अटकलें आई थीं. पिछले दिनों भूपति और पेस की स्कूल के वार्षिक दिवस पर मुलाकात की खबरें आई थीं. खुद भूपति ने ट्वीट भी किया था.

 

प्रोफेशलन सर्किट में दोनों के बीच विवादों की खबरें तो लगातार आती ही रही हैं. साथ ही, इसका असर देश की टीम पर भी पड़ा है. चाहे वो डेविस कप हो या ओलिंपिक के लिए टीम. लंदन ओलिंपिक के वक्त दोनों के विवाद ने भारत के लिए पदक की उम्मीदें खत्म करने का काम किया.

भूपति के नॉन प्लेइंग कैप्टन चुने जाने के अलावा डेविस कप टीम चुने जाने में एक और बड़ी बात सामने आई. वो है रोहन बोपन्ना का बाहर होना. बोपन्ना को हमेशा भूपति का कैंप का हिस्सा माना जाता रहा है. उन्होंने लिएंडर पेस का हमेशा विरोध किया है. रियो ओलिंपिक में भी ऐसा ही हुआ था.

India's Rohan Bopanna reacts during his match against Japan's Kei Nishikori at the Davis Cup Asia/Oceania Zone Group 1 tennis tournament in New Delhi April 11, 2008. REUTERS/Adnan Abidi (INDIA) - RTR1ZCY0

रोहन बोपन्ना.

बोपन्ना को बाहर किए जाने का आधिकारिक कारण यही बताया गया है कि कि लिएंडर और साकेत मैनेनी की जोड़ी बेहतर डबल्स जोड़ी है. लेकिन चयन समिति के अध्यक्ष एसपी मिश्रा का सिर्फ यही बयान बोपन्ना के बाहर होने की वजह नहीं हो सकती.

भारतीय टेनिस में पिछले कुछ समय से लगातार अनुशासनहीनता की बात आ रही थी. लॉकर रूम में शराब पीना और गर्लफ्रेंड को ले जाने के आरोप लगाए जा रहे थे. ऐसे में बोपन्ना को बाहर किया जाना इन कयासों के बीच अलग नजरिए से भी देखा जाएगा. हालांकि आइटा सचिव हिरणमॉय चटर्जी ने कहा कि अनुशासन के मुद्दे पर बात नहीं हुई.

न्यूजीलैंड टाई के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें लिएंडर पेस के साथ साकेत मैनेनी, रामकुमार रामनाथन, युकी भांबरी और प्रज्ञेश गुणेश्वरन हैं. युकी भांबरी की वापसी हुई है. वो काफी समय से टेनिस एल्बो की समस्या के कारण बाहर थे. एशिया ओशिनिया जोन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टाई पुणे में 3 से 5 फरवरी तक होनी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi